पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुरु नानक जयंती आज:अखंड पाठ साहब के साथ शुरू हुआ गुरु नानक जयंती उत्सव, सोशल डिस्टेंस के साथ चखा लंगर

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फूलबाग गुरूद्वारा में अखंड पाठ साहब और अरदास करते संत - Dainik Bhaskar
फूलबाग गुरूद्वारा में अखंड पाठ साहब और अरदास करते संत
  • कोविड के चलते संख्या का भी रखा ध्यान, दाताबंदी छोड़ पर नहीं हुआ बड़ा आयोजन

सोमवार को गुरु नानक जयंती उत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया है। पर कार्यक्रम के दौरान कोविड गाइड लाइन का भी पूरा पालन किया गया है। सुबह दस बजे अखंड पाठ साहब शुरू हुआ जो रात 9 बजे तक चलेगा। अखंड पाठ साहब में शामिल होने आए श्रद्धालु मास्क पहने नजर आए। इतना ही नहीं अखंड पाठ साहब के बाद सोशल डिस्टेंस के साथ लंगर भी चखा है। उससे पहले गुरू नानक जी को आटे, शक्कर व घी के हलवे का भोग भी लगाया गया है। साथ ही ग्वालियर दुर्ग स्थित दाताबंदी छोड़ गुस्र्द्वारे पर कोई औपचारिक आयोजन नहीं हुआ है पर काफी संख्या में सिख समुदाय के लोग मत्था टेकने पहुंचे हैं।

फूलबाग गुस्र्द्वारे पर सोमवार सुबह से ही गुरू नानक के अनुयायी सिख समुदाय के लोग पहुंचना शुरू हो गए थे। अखंड पाठ साहब के दर्शन के लिए कतार में मास्क और सोशल डिस्टेंस के साथ खड़े दिखाई दिए। सुबह रागी जत्थों ने गुरू ग्रंथ साहब का पाठ किया फिर बाबा की अरदास के बाद श्रद्धालुओं ने गुस्र्द्वारे परिसर में लंगर चखा है। गुरुद्वारा गुरुनानक देव फूलबाग, लश्कर प्रबंध समिति के प्रधान हनुमंत वीर सिंह कोचर ने बताया कि गुरुद्वारे में आने वाले लोगों के लिए 2 हजार मास्क मंगवाए गए हैं।

पहली बार हुआ जब प्रभात फेरी नहीं निकाली गई

कोरोना के कारण गुस्र्नानक जयंती उत्सव के मौके पर लगभग 100 साल से प्रभात फेरी निकाली जाती रही है। हर साल प्रकाश पर्व पर 10 दिन पहले से विभिन्न स्थानों से प्रभात फेरी निकाली जाना शुरू हो जाती थीं, पर इस बार कोविड के चलते प्रभात फेरी स्थगित की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser