पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Husband Gave Up Liquor, Wife Living Separately For Two Years, Held Back, Mother in law Also Promised That She Will Never Disrespect

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शराब छोड़ते ही घर लौटी 'लक्ष्मी':पति के नशे की लत से तंग महिला ने घर छोड़ा; कहती थी- साथ रहूंगी.. नशा मत करिए; पति ने बात मानी तो दो साल बाद फिर आबाद हो गया घर

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो- आपसी समझ और बातचीज से बच गया टूटता रिश्ता - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो- आपसी समझ और बातचीज से बच गया टूटता रिश्ता
  • परामर्श के बाद सुधरे हालात तो बिगड़ा रिश्ता बना, रंगों के त्योहार के बीच घर में आई रौनक

पति ने हमेशा के लिए शराब छोड़ने की कसम खाई तो टूटने की कगार पर आ चुका रिश्ता फिर से जुड़ गया। दो साल से अलग रह रही पत्नी ने जीवन साथी का हाथ फिर थाम लिया और ससुराल चली गई। साथ ही सास ने भी वादा किया कि वह बहू को फिर कभी बेइज्जत नहीं करेगी। दो साल पहले मारपीट और झगड़े के बाद पति-पत्नी दोनों अलग रह रहे थे। शनिवार को काउंसिलिंग के दौरान परामर्श करने वालों ने पति-पत्नी और दोनों परिवारों को आमने-सामने बैठाया। पहले दोनों ने एक दूसरे पर आरोप लगाकर अपनी भड़ास निकाली। उसके बाद जब बातचीत आगे बढ़ी तो एक-एक कर रिश्ते की सभी गठानें खुलती चली गईं। आखिरकार युवती ने वापस साथ रहने और खुद को एक और मौका देने की बात सोची और आगे बढ़ी।

ग्वालियर शहर निवासी 25 वर्षीय वर्षा (बदला हुआ नाम) से पति राजेश (बदला हुआ नाम) शराब पीकर आए दिन मारपीट करता था। सास भी बात-बात पर बेइज्जत करती थी। प्रताड़ना से तंग आकर युवती ने दो साल पहले घर छोड़ दिया। पति, सास-ससुर पर दहेज प्रताड़ना, घरेलू हिंसा का केस दर्ज करा दिया। यह केस दो साल से चल रहा था। वर्षा भी अलग रह रही थी। पति-सास, ससुर ने हाई कोर्ट में FIR निरस्त करने के लिए याचिका दायर की।

पति का कहना था कि वह पत्नी को साथ रखना चाहता है। कोर्ट ने मामला काउंसिलिंग के लिए भेज दिया। पति-पत्नी, सास-ससुर को बैठाकर काउंसिलिंग की गई। पत्नी का कहना था कि यदि साथ रखना चाहता है तो शराब छोड़नी होगी। सास को अपना व्यवहार सुधारना होगा। लड़ती और झगड़ी है, उसे भी बंद करना होगा। वह पति से दूर रहना नहीं चाहती है लेकिन ये मेरी शर्तें हैं।

महिला की बातें सुनकर सुनवाई के लिए पति- सास, ससुर को बुलाया गया। अंतत: चारों के बीच बैठकर बात कराई गई तो सुलह का रास्ता निकल आया। पति ने शराब छोड़ने की बात मान ली तो सास ने अपने बर्ताव में बदलाव की सहमति दे दी। अंतत: दो साल से अलग रह रही पत्नी अपने ससुराल लौट गई।

शराब छोड़ने की बात पर ही फिर मिले बिछड़े रिश्ते

पति ने काउंसलर के सामने शराब नहीं पीने की कसम खाई। भविष्य में कभी उसके साथ मारपीट नहीं करेगा ऐसा भी कहा। साथ ही सास ने भी वादा किया कि वह कभी बहू को परेशान नहीं करेगी। बात-बात पर मायके का कमेंट कर बहू को परेशान नहीं करेगी। इसके बाद वर्षा अपने पति और सास के साथ ससुराल जाने के लिए तैयार हो गई।

होली से एक दिन पहले घर पहुंची बहू

परामर्श के दौरान राजीनामा होने पर शनिवार शाम को वर्षा को उसका पति अपने साथ ससुराल ले गया। दो साल से जिस घर में रौनक नहीं थी उस घर में रंगों के त्यौहार से एक दिन पहले रौनक आ गई। अब पूरा परिवार खुश है। परामर्श टीम अगले 6 महीने तक दोनों के व्यवहार पर निगरानी रखेगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें