पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:व्यक्ति के जीवन में अभिमान आता है तो भगवान चले जाते हैं: गुंजन

ग्वालियर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

व्यक्ति के जीवन में अभिमान आता है तो भगवान चले जाते हैं। यह बात कथा वाचक सुश्री गंुजन वशिष्ठ ने शुक्रवार को नहर वाली माता मंदिर पर चल रही भागवत कथा में कही। सुश्री गुंजन वशिष्ठ ने कहा व्यक्ति को जिस चीज का अभिमान होता है भगवान उसी वस्तु का हनन कर लेते हैं।

धन का अभिमान होगा तो धन हरण कर लेते हैं, बल का अभिमान होगा तो बल हरण कर लेंगे, बुद्धि का अभिमान होगा तो बुद्धि हरण कर लेंगे। भक्त कहता है कि प्रभु मेरी यही विनती है कि आप मुझे अपने चरणों का दास बना लो मन आपका स्मरण करता रहे। एक बार राजा परीक्षित ने जिज्ञासा की कि भगवान मैंने सुना है कि एक बार भगवान को बौना बनकर वामन रूप से बली की यज्ञशाला में भिक्षा मांगने के लिए जाना पड़ा।

तब श्री सुखदेव जी कहने लगे कि राजन राजा बलि ने स्वर्ग पर चढ़ाई की तब देवराज स्वर्ग छोड़कर भाग गए और राजा बली का भूलोक, स्वर्ग लोक और पाताल लोक तीनों पर अधिकार हो गया। इसके बाद देवताओं की गुहार पर भगवान ने वामन रूप में अवतार लिया। कथा में राम जन्म और भगवान कृष्ण के जन्म की कथा का वर्णन किया गया। कथा समाप्ति के बाद गंगा दास की शाला के महंत श्री रामसेवक दास जी महाराज और बेटी है तो कल है की डॉक्टर वंदना भूपेंद्र प्रेमी मैहर वाली माता समिति के बृजमोहन शर्मा, संजय पाठक, श्याम पाठक ने कथा गादी की आरती उतारी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें