काेराेना से राहत डेंगू बना सिरदर्द:बीमार बच्चे बढ़े तो आईसीयू के बढ़ा दिए 20 बेड

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयारोग्य चिकित्सालय के मेल मेडिसिन वार्ड में बेड फुल होने के बाद जमीन पर गद्दे बिछाकर इलाज कराते पीड़ित। - Dainik Bhaskar
जयारोग्य चिकित्सालय के मेल मेडिसिन वार्ड में बेड फुल होने के बाद जमीन पर गद्दे बिछाकर इलाज कराते पीड़ित।
  • कमलाराजा अस्पताल के सर्जीकल वार्ड से सटे ऑर्थोपेडिक और ईएनटी वार्ड भी पीडियाट्रिक आईसीयू को दे दिए गए
  • ओपीडी​​​​​​​ में बढ़े मरीज लगी लंबी कतार

ग्वालियर-चंबल संभाग में इन दिनों डेंगू के साथ मौसमी बीमारियां अपना असर दिखा रही हैं। इसी का परिणाम है कि कमलाराजा अस्पताल (केआरएच) में मरीजों की संख्या बढ़ी है। यहां बने पीडियाट्रिक आईसीयू में 16 बेड थे। बीमार बच्चों की संख्या बढ़ी तो यहां एक बिस्तर पर 5 से 6 बच्चे भर्ती करने की नौबत आ गई।

इसे देखते हुए जेएएच प्रशासन ने पिछले 17 दिन में पीडियाट्रिक आईसीयू में 40 नए बेड बढ़ाए हैं। अब बेडों की संख्या 56 हो गई है। 13 सितंबर को पीडियाट्रिक सर्जीकल वार्ड को पीडियाट्रिक आईसीयू में परिवर्तित किया गया था। बुधवार को अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ केआरएच पहुंचे और उन्होंने पीडियाट्रिक के विभागाध्यक्ष डॉ. अजय गौड़ से चर्चा कर यहां सर्जीकल वार्ड से सटे 20 बिस्तर के ऑर्थोपेडिक और ईएनटी वार्ड को भी पीडियाट्रिक आईसीयू के लिए दे दिया।

मेडिसिन वार्ड में भी क्षमता से अधिक मरीज

इन दिनों पीडियाट्रिक आईसीयू में जहां एक बेड पर 4-4 बच्चे भर्ती हैं, वहीं वार्डों में भी एक बेड पर दो से तीन बच्चे भर्ती हैं। मेल मेडिसिन वार्ड में भी बेड फुल हो चुके हैं। वार्डों में दोनों तरफ फ्लोर लग गए हैं। नए मरीज जब वार्ड में आते हैं तो उनका प्राथमिक इलाज करने के लिए पत्थर की बैंच बनाई गई है। इस बैंच पर पर भी दो-दो मरीज भर्ती थे। इसी तरह आईसीयू में भी फ्लोर लगे हुए हैं।

बुधवार को ओपीडी में आए 206 बच्चे

जयारोग्य चिकित्सालय की आेपीडी में मरीजों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। ओपीडी में पीडियाट्रिक मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अभी तक ओपीडी में 190 के आसपास ही बीमार बच्चे आ रहे थे। बुधवार को ओपीडी में 206 बीमार बच्चे दिखाने पहुंचे। इसके अलावा मेडिसिन में 442 तथा ईएनटी में 200 मरीज दिखाने आए। इसी तरह स्किन संबंधी बीमारी के 332 मरीज ओपीडी में दिखाने आए।

मुरार जिला अस्पताल में सीएमएचओ ने बढ़ाए बेड

यहां आईसीयू के चलते मेडिसिन के बेड कम हो गए हैं जिससे मरीज परेशान हो रहे हैं। दैनिक भास्कर ने बुधवार को ‘12 बेड पर 20 बच्चे, वार्ड में जगह नहीं इसलिए वयस्क गैलरी में बेंच पर बैठकर चढ़वा रहे ड्रिप’ खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा बुधवार को सुबह जिला अस्पताल पहुंचे।

सीएमएचओ ने आरएमओ डॉ. आलोक पुरोहित को निर्देश दिए कि आश्रय भवन की सफाई कराकर वहां मेडिसिन के मरीजों को भर्ती करें। एक्सरे के पुराने कमरे में भी पलंग डालने के लिए कहा। इसके बाद जिला अस्पताल में भी 20 पलंग और बढ़ जाएंगे।

सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बताया कि अब मेडिसिन के 30 बेड हो जाएंगे। मेडिसिन आईसीयू का काम पूरा हो गया है। मरीज बढ़ते हैं तो आईसीयू के 20 बेड में से 10 बिस्तर पर बच्चे व 10 पर वयस्कों को भर्ती किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...