• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • If The Child Has Cold, Cough, Fever And Diarrhea, Then Get Tested, It May Be Corona Getting Better Soon

तीसरी लहर:बच्चे को सर्दी, खांसी, बुखार और दस्त हो तो जांच कराएं, हो सकता है कोरोना- जल्द ठीक भी हो रहे

ग्वालियर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयारोग्य अस्पताल की कोल्ड ओपीडी में कोरोना की जांच कराने के लिए लगी लोगों की कतार।                        फोटो: भास्कर - Dainik Bhaskar
जयारोग्य अस्पताल की कोल्ड ओपीडी में कोरोना की जांच कराने के लिए लगी लोगों की कतार। फोटो: भास्कर
  • पिछले दो माह में 125 से अधिक बच्चे हो चुके संक्रमित

कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इस बार कोरोना बच्चों में भी तेजी से फैल रहा है। खांसी,जुकाम और बुखार के साथ दस्त जैसी परेशानियां बच्चाें को आ रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बच्चे को बुखार है तो उसे कोरोना मानकर आइसोलेट कर जांच अवश्य कराएं। राहत की बात यह है कि बच्चे जल्दी स्वस्थ भी हो रहे हैं।

माइल्ड लक्षणों के साथ बच्चों में कोरोना संक्रमण देखने को मिल रहा है। अगर लक्षण हैं तो घबराएं नहीं जांच कराकर इलाज लें। इस बार कोरोना बच्चों को भी देखने में मिल रहा है। तीसरी लहर में दो माह में बच्चे सहित अब तक करीब सवा सौ से अधिक बच्चे कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

भारतीय बाल अकादमी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सीपी बंसल का कहना है कि अगर बच्चों को बुखार भी है तो बच्चे आइसोलेट कर दें। कोविड की जांच कराएं। बच्चे की आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सलाह लें। बुखार आने पर पैरासिटामोल और जुकाम अगर है तो एंटी एलर्जिक दवाएं ही दें। बच्चे को पानी अधिक से अधिक पिलाएं। पौष्टिक आहार दें।

विदेश से आने वाले 10 लोगों की आई एक और सूची, सिर्फ 2 के ही हुए सैंपल

11 जनवरी को विदेश से लौटे 10 यात्रियों की एक और लिस्ट केंद्रीय मंत्रालय के माध्यम से सीएमएचओ कार्यालय में आ गई। ये यात्री यूके, स्पेन, तंजानिया और श्रीलंका से आए हैं। इन यात्रियों के सैंपल लेने के लिए जिला अस्पताल मुरार के कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. अमित रघुवंशी की टीम गई थी।

विदेश से आए 10 लोगों में से जिला अस्पताल मुरार की टीम गुरुवार को सिर्फ 2 यात्रियों के ही सैंपल ले पाई। इनमें से चार लोग टीम को घर पर नहीं मिले,जिसके कारण टीम वापस लौट आई। 3 लोगों के फोन नंबर गलत थे तथा यूके से आने वाला व्यक्ति भारत में ही नहीं आया।

खबरें और भी हैं...