पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवेश प्रक्रिया शुरू:आईआईटी इंदौर और आईसीएसआई ने शुरू किए नए कोर्स, ऑनलाइन आवेदन जून तक

ग्वालियर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) इंदौर और द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने इस शिक्षण सत्र में नए कोर्स की शुरुआत की है। इनमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। आईआईटी इंदौर ने इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी और स्पेस इंजीनियरिंग जैसे नए एमटेक प्रोग्राम्स और एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रोफिज़िक्स और स्पेस इंजीनियरिंग जैसे एमएस (रिसर्च) प्रोग्राम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदक www.iiti.ac.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। एमटेक के इन प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जून निर्धारित की गई है। यह कोर्स 2 वर्ष का रहेगा। इसके लिए आवेदक के पास इंटीग्रेटेड डिग्री होना चाहिए। साथ ही उनके पास गेट स्कोर होना भी जरूरी है।

आईसीएसआई: 4 चरण में कर सकेंगे कोर्स

द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (आईसीएसआई)ने अपने मेंबर्स के लिए नए कोर्स शुरू किए हैं। यह जानकारी संस्थान ने एक नोटिफिकेशन के जरिए दी है। इसके तहत पोस्ट मेंबरशिप क्वालिफिकेशन कोर्स कॉर्पोरेट गवर्नेंस और इंटरनल ऑडिट कोर्स शुरू किए गए हैं।
ऑनलाइन रहेंगे कोर्स: यह कोर्स 4 चरण में होंगे। पहले चरण में 25 घंटे की ऑनलाइन क्लास होगी। यह सप्ताहांत में होंगी। पहले चरण में शामिल होने वाले प्रतिभागी की कम से कम 80 फीसदी उपस्थिति दर्ज होनी आवश्यक है। इसमें प्रतिभागी को दूसरे चरण में तभी शामिल हो सकेंंगे जब पहले चरण में सफल होंगे। कोर्स के तीसरे चरण में प्रतिभागियों को प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनानी होगी और चौथे चरण में प्रतिभागियों को प्रजेंटेशन देना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें