महंगाई:4 माह में सीएनजी पर 8 और पीएनजी पर ‌3 रुपए बढ़े

ग्वालियर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से निपटने के लिए विकल्प कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और रसोई गैस का विकल्प पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) पर भी महंगाई की मार पड़ने लगी है। इन दोनों की कीमतों में हाल ही में इजाफा हुआ है और पिछले चार महीने की तुलना में देखें तो सिंतबर से अब तक सीएनजी में 8 रुपए एवं पीएनजी में 3 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है।

गैस कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि ये बढ़ोत्तरी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे माल की महंगाई के कारण हो रही है। हालांकि, अभी भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतें पेट्रोल-डीजल एवं एलपीजी सिलेंडर की तुलना में काफी कम हैं।

पेट्रोल और डीजल के दाम 4 नवंबर से बने हुए हैं स्थिर

पेट्रोल और डीजल के दाम 4 नवंबर से स्थिर बने हुए हैं। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा टैक्स में कटौती के बाद से तेल कंपनियों ने भी कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। पेट्रोल 107 रुपए 03 पैसे व डीजल 90 रुपए 64 पैसे प्रति लीटर पर ही टिके हैं। इस कारोबार से जुड़े डीलरों की मानें तो फिलहाल ये दाम स्थिर ही रहेंगे।

सीएनजी के दाम दिसंबर और जनवरी में बढ़ाए गए हैं। दिसंबर में सीएनजी 1 रुपए 10 पैसे और 1 जनवरी को 3 रुपए महंगी हुई। इससे पहले भी सीएनजी की कीमत बढ़ी थी सितंबर में सीएनजी 69 रुपए प्रति किलोग्राम थी। अब सीएनजी की कीमत 77 रुपए है। ऐसे ही पीएनजी की कीमत में भी 1 जनवरी को 3 रुपए प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गई है।

खबरें और भी हैं...