पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शादियों में खूब नाचे अब गांव पर कोरोना का प्रकोप:ग्वालियर के ईटमा गांव में एक दिन में 40 संक्रमित सामने आए, 1 की मौत; हर घर में सर्दी-जुकाम से पीड़ित

ग्वालियर19 घंटे पहले
  • कॉपी लिंक
गांव में जांच करती स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम। - Dainik Bhaskar
गांव में जांच करती स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम।
  • हर घर में खांसी-जुकाम के मरीज, लेकिन टेस्ट नहीं करा रहे

शहर के बाद अब कोराेना गांवों में तेजी से फैलने लगा है। ग्वालियर से 50 किलोमीटर दूर भितरवार के ईटमा गांव में कोरोना का विस्फोट हुआ है। यहां 300 लोगों के सैंपल कराने पर 40 संक्रमित निकले हैं, जबकि एक की मौत हुई है। 1200 आबादी वाले इस गांव के हर घर में सर्दी, जुकाम, खांसी के मरीज हैं, लेकिन वह टेस्ट नहीं करा रहे हैं।

मंगलवार को जिला प्रशासन ने वहां पहुंचकर ताबड़तोड़ टेस्ट कराए हैं। इसके बाद 40 संक्रमित निकलने पर हड़कंप मच गया। ज्यादातर को आइसोलेशन सेंटर भेजा गया है। 24 घंटे में पूरे जिले में 1174 नए संक्रमित मिले हैं। सरकारी आंकड़े में 6 की मौत दर्ज की गई। लेकिन 30 शवों का अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया गया।

शादियों में भीड़ जुटी और नतीजा पूरे गांव में संक्रमण फैला
ईटमा गांव में कुछ दिनों में 5 शादियां हुई थीं। वहां गांव के लोग कोरोना के सारे नियम भूल कर खूब नाचे गाए थे। जबकि शादी में सिर्फ 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति है। भीड़ जुटाने की लापरवाही का असर अब देखने को मिल रहा है। मंगलवार को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांव में पहुंचकर ही कोरोना की जांच शुरू की। दिन भर में 300 के सैंपल लिए गए। इनमें से 40 नए संक्रमित मिले हैं। टीम को गांव में एक भी घर ऐसा नहीं मिला है जहां खांसी जुकाम के मरीज न हों। बुधवार को भी यहां टीम जाकर सैंपल करेगी।

भितरवार के ईटमा गांव में खड़ी एम्बुलेंस इसमें तत्काल कोरोना जांच की जा रही है
भितरवार के ईटमा गांव में खड़ी एम्बुलेंस इसमें तत्काल कोरोना जांच की जा रही है

ग्वालियर में 1174 संक्रमित मिले, संक्रमण दर 24% पर

मंगलवार को 4937 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आई है, इनमें से 1174 नए संक्रमित निकले हैं। इसके बाद कुल संक्रमित का आंकड़ा 45460 हो गया है। एक्टिव केस 8758 से बढ़कर 8921 हो गए हैं। साथ ही 4 मई तक जिले में कुल एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 494 से घटकर 429 हो गई है। अभी तक कुल सैंपलिंग 4 लाख 50 हजार 623 के पार हो गई है। मंगलवार को 30 संक्रमित की मौत हुई है और इनके अंतिम संस्कार जिले के लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में हुए हैं। प्रशासन ने सिर्फ 6 मौत की पुष्टि की है। इसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 823 पर पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि 1005 संक्रमित डिस्चार्ज होकर मंगलवार को अपने घर भी गए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें