पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रंगोत्सव आज:शहर में ज्यादातर जगह सांकेतिक होली जलीं, न हुड़दंग हुआ और न ही भीड़ जुटी

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सनातन धर्म मंदिर में होलिका दहन के बाद गुलाल लगाती महिलाएं। - Dainik Bhaskar
सनातन धर्म मंदिर में होलिका दहन के बाद गुलाल लगाती महिलाएं।

कोरोना संक्रमण के कारण पहली बार रविवार को होलिका दहन शहर में ज्यादातर जगहों पर सांकेतिक तरीके से किया गया। न सिर्फ होली का आकार और स्वरूप छोटा था बल्कि होलिका दहन के दौरान भीड़ भी नहीं जुटी। इसके बाद होने वाले हुड़दंग व भी लॉकडाउन की वजह से नहीं हुए। सोमवार को भी सड़कों पर हुरियारों की भीड़ कम ही दिखाई देगी। संक्रमण को देखते हुए इस बार भीड़ वाले आयोजन स्थगित हो चुके हैं। फाग, टोलियां बनाकर बाजार में घूमना सहित जनसमूह में एकत्रित होना प्रतिबंधित है।

कहां क्या हुआ:

कांतिनगर: यहां होलिका के आसपास लोगों के खड़े होने के लिए गोले बनाए थे। समिति के सुनील मराठा के अनुसार लोगों को मास्क भी बांटे गए और सेनिटाइज भी किया गया। होलिका कद भी यहां पर छोटा किया गया था।

पाटनकर चौराहा : होली में पिछले साल की तुलना में 25% कंडे ही मंगवाए गए थे। इन पर गुलाल चढ़ाने के बाद होलिका दहन किया गया।

सनातन धर्म और अचलेश्वर मंदिर: यहां पर छोटी होली जलाई गई तथा लोग भी सीमित संख्या में ही उपस्थित हुए।

भाई दूज: भगवान चित्रगुप्त व कलम-दवात की होगी पूजा
मंगलवार को भाई दूज मनाई जाएगी। इस दिन कायस्थ समाज अपने ईष्टदेव भगवान चित्रगुप्त महाराज एवं कलम-दवात का पूजन करेंगे। दौलतगंज, कटीघाटी एवं दीनदयाल नगर स्थित भगवान चित्रगुप्त मंदिरों में भी विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। चित्रांश इंटरनेशनल वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन द्वारा चित्रगुप्त का पूजन, यम द्वितीय पूजन, कलम दवात एवं हवन किया जाएगा। शाम 5 बजे श्री चित्रगुप्त मंदिर, आदर्शपुरम कॉलोनी, गोले का मंदिर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें