पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • In The Rural Areas Of The District, There Were 4.84% Positive Cases In The First Wave, This Time 12.4% I.e. 3 Times

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पहली लहर में 4.84% पॉजिटिव केस थे, इस बार 12.4% यानी 3 गुना

ग्वालियर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांसों के लिए अस्पताल में जूझ रहे मरीजों के परिजन उनके लिए खुद ऑक्सीजन जुटाते हैं फिर दोपहिया वाहन से उसे अस्पताल तक पहुंचा रहे हैं। - Dainik Bhaskar
सांसों के लिए अस्पताल में जूझ रहे मरीजों के परिजन उनके लिए खुद ऑक्सीजन जुटाते हैं फिर दोपहिया वाहन से उसे अस्पताल तक पहुंचा रहे हैं।
  • लगातार दूसरे दिन एक हजार से ज्यादा संक्रमित, 23 की मौत
  • जिन ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ेगा संक्रमण, वहां दस दिन तक आने-जाने पर लगेगा प्रतिबंध

जिले के शहरी क्षेत्रों के साथ ही आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना संक्रमण जोर पकड़ रहा है। कोरोना की पहली लहर की तुलना में ग्वालियर जिले के गांवों में खतरा तीन गुना हो चुका है। जिले में मार्च 2020 से जनवरी 2021 तक कुल संक्रमित मामलों में 4.84 फीसदी ग्रामीण क्षेत्र से थे, जबकि इस बार फऱ्वरी 2021 से अप्रैल तक यह आंकड़ा 12.4 पर पहुंच गया है। इसके चलते जिला प्रशासन अब ऐसे गांवों में जहां पॉजिटिव केस तेजी से बढ़ रहे हैं, सख्ती करने जा रहा है।

ऐसे गांवों में अब दस दिन के लिए लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगाने क साथ ही वहां से गुजरने वाले वाहनों की सख्ती से जांच की जाएगी। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में मंगलवार को देर शाम अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। दरअसल, ये निर्देश मंगलवार को भितरवार के ईटमा और चीनौर में मेडिकल टीम को 69 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद जारी किए गए हैं। यहां करहिया, वनवार जैसे बड़े गांवों में सैंपलिंग की जाए तो बड़ी संख्या में संक्रमित मिलने की आशंका है।

कलेक्टर ने डबरा, भितरवार, मोहना और मुरार के ग्रामीण क्षेत्रोंं पर खास नजर रखने, क्वारेंटाइन सेंटर तय करने के साथ ही 100-100 बिस्तर वाले अस्पताल चिन्हित करने को भी कहा है। शहर में लगातार दूसरे दिन बुधवार को संक्रमितों का आंकड़ा एक हजार से ज्यादा रहा। विभिन्न लैब में 1174 संक्रमित निकले। 23 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसमें 20 ग्वालियर और तीन अन्य जिलों के हैं। कुल 1005 मरीज, कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए। एक्टिव केसों की संख्या 8921 है। जेएएच में कुल 482 मरीज भर्ती हैं।

2000 की आबादी, एक दिन में 300 सैंपल लिए, 59 पॉजिटिव निकले

दो हजार की आबादी वाले गांव ईटमा में मंगलवार को मेडिकल मोबाइल वैन जांच करने पहुंची। टीम ने 300 सैंपल लिए। भितरवार बीएमओ यशवंत शर्मा के मुताबिक इनमें 50 लोेग पॉजिटिव निकले। यहीं के इंसीडेंट कमांडर दीपक शुक्ला के मुताबिक गांव में की जा रही नियमित जांच के दौरान भी 9 लोग संक्रमित पाए गए। सात हजार की आबादी वाले चीनौैर में मंगलवार को सिर्फ 10 लोग कोरोना संक्रमित मिले। हालांकि यहां पर एक्टिव केसों की संख्या 90 पहुंच गई है।

इधर , ग्वालियर नगर निगम की सीमा में वार्ड 60 में आने वाले गांव पुरासानी, पिपरौली, सालूपुरा, नौगांव, बरौआ और कुलैथा में अधिकतर लोग जुकाम और खांसी से पीड़ित हैं। क्षेत्र के पार्षद रहे केशवसिंह गुर्जर ने इस संबंध में जिला प्रशासन और संबंधित अधिकारियों को स्थिति से अवगत कराते हुए पीड़ितों के उपचार की व्यवस्था करने का आग्रह किया है।

सांसों के लिए मशक्कत : अपनों के लिए ढो रहे ऑक्सीजन

सांसों के लिए अस्पताल में जूझ रहे मरीजों के परिजन उनके लिए खुद ऑक्सीजन जुटाते हैं फिर दोपहिया वाहन से उसे अस्पताल तक पहुंचा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें