पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:संक्रमित कम फिर भी बढ़ाई सैंपलिंग, ताकि खतरा न बढ़े

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरी लहर घातक न हो इसलिए ज्यादा सैंपलिंग
  • शुक्रवार को 2089 सैंपल जांच के लिए भेजे

शहर में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद भी सैंपलिंग की रफ्तार बढ़ रही है। जुलाई में रोज औसतन 62 लोग संक्रमण की चपेट में आए थे और औसतन 996 लोगों के सैंपल लिए गए। जबकि अक्टूबर में रोज औसतन 57 लोग पॉजिटिव निकले, लेकिन औसत सैंपलिंग का आंकड़ा बढ़कर 1037 पहुंच गया। शुक्रवार को 2089 सैंपल लिए गए। आईसीएमआर के विशेषज्ञों का कहना है कि इससे दूसरी लहर घातक नहीं होगी।

एक्सपर्ट व्यू... अभी लापरवाही खतरे को न्यौता
^देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले में काफी कमी देखने को मिल रही है। यह अच्छे संकेत है, लेकिन इस समय किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना खतरे को आमंत्रण देने जैसा है। कई पश्चिमी देशों में कोरोना की दूसरी लहर आ गई है। भारत में आने वाले दिनों में त्योहार के कारण लोग बड़ी संख्या में मार्केट जाएंगे। ऐसे में यदि सावधानी बरतने के साथ ही नियमित सैंपलिंग की गई तो दूसरी लहर घातक नहीं होगी।
-डाॅ. लोकेश शर्मा, साइंटिस्ट आईसीएमआर

बैंक का सुरक्षाकर्मी और परिजन निकले संक्रमित

शुक्रवार को जांच में एसबीआई की बामौर ब्रांच के सुरक्षाकर्मी की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई। उनकी पत्नी और बेटा भी संक्रमित निकले हैं। बीएसएफ टेकनपुर में असिस्टेंट कमांडेंट भी पाॅजिटिव आए हैं। ग्वालियर डिस्टलरी के तीन कर्मचारी भी पाॅजिटिव आए हैं। इनमें एक अकाउंटेंट, सफाईकर्मी भी शामिल है। वहीं, लोको स्थित फूड फैक्टरी में 101 कर्मचारियों की जांच में पांच संक्रमित निकले हैं।

इसके अलावा सेंट्रल जीएसटी कार्यालय में टैक्स असिस्टेंट के पद पर कार्यरत युवक की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव आई है। पुलिस थाना बहोड़ापुर के 23 वर्षीय सिपाही के साथ बम निरोधक दस्ते के कर्मचारी और जेएएच में भर्ती एक 55 वर्षीय महिला भी पाॅजिटिव आई है। उन्हें ऑपरेशन से पहले जांच कराने पर संक्रमण का पता चला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें