पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धीमी रफ्तार:आईटीएमएस- 7 चौराहों पर ट्रायल शुरू, दिनभर में बनाए आठ चालान

ग्वालियर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मोती महल कंट्रोल कमांड सेंटर में लगी स्क्रीन पर निगरानी करता अमला।
  • 31 में से 11 जगह काम पूरा, 20 जगह सिस्टम लगाना शेष

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होने के बाद शहर के सात चौराहों पर मंगलवार से ट्रायल शुरू हो गई। इन चौराहों पर दिनभर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने सिर्फ आठ लोगों के चालान तैयार किए गए। स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम से की जा रही मॉनीटरिंग के दौरान चौराहों पर लगे कैमरों के जरिए वहां का पूरा हाल स्क्रीन पर दिखाई दे रहा था।

गोविंदपुरी तिराहे पर दुकानों के बाहर पार्किंग के कारण बार-बार ट्रैफिक जाम की समस्या सामने आ रही थी। यहां पर लेफ्ट टर्न करने वाले वाहन जाम में फंस रहे हैं। ट्रायल के तौर पर शुरू किए गए ट्रैफिक सिग्नल पर जागरूकता के लिए अनाउसमेंट किया जा रहा है। अभी तक 31 में से 11 सिग्नल शुरू किए गए हैं। शेष 20 पर काम चालू कर दिया गया है।

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन ने 12 सितंबर 2020 को चार जगह आईटीएमएस सिस्टम शुरू किए थे। इसके तहत पड़ाव चौराहा, फूलबाग चौराहा, तानसेन रेसीडेंसी और हजीरा चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल शुरू किए गए थे। कंपनी ने इसके बाद सात चौराहों पर उक्त सिस्टम लगाकर ट्रायल लेना शुरू कर दी है।

देखिए- कहां पर क्या रहे हालात

गोविंदपुरी तिराहा- यहां पर गोविंदपुरी से स्टेशन जाने वाले वाहनों को दिक्कत आ रही है। क्योंकि दुकानों के बाहर वाहन खड़े हुए हैं। रास्ता छोटा होने से लेफ्ट टर्न वाले वाहन नहीं निकल पा रहे हैं।

कुलपति बंगला- वाहन चालकों के लिए अनाउसमेंट किया जा रहा है कि स्टॉप लाइन पर रूकें। ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने पर 5 वाहनों के चालान काटे गए।

मृगनयनी तिराहा मेला- दो दिन पहले चालू किए गए सिस्टम कैमरे की नजर में हैं। यहां पर दिन में तीन वाहनों के चालान काटे गए जो अनाउसमेंट के बाद भी स्टॉप लाइन को पार कर निकल गए।

इन चौराहों पर लगे सिग्नल

कुलपति बंगला, गोविंदपुरी तिराहा, आकाशवाणी चौराहा, मृगनयनी तिराहा मेला, गोले का मंदिर चौराहा, डीडी नगर और कस्तूरबा चौराहे पर सिस्टम चालू कर दिया गया है। यहां पर निजी कंपनी के इंजीनियर नजर रखे हुए हैं। यदि कोई तकनीकी त्रुटी आ रही है तो तत्काल ठीक किया जा रहा है।

850 लोगों ने भरा जुर्माना

सितंबर में शुरू हुए चार ट्रैफिक सिग्नल पर नियमों को तोड़ने वाले 7907 वाहनों के चालान काटे जा चुके हैं। कंट्रोल कमांड सेंटर में लगी स्क्रीन पर उक्त वाहन कैमरों में नियम तोड़ते हुए कैद हुए थे। इनमें से 850 वाहन चालकों ने चालान भर दिया है। इससे ट्रैफिक पुलिस को 4.25 लाख रुपए मिले हैं।

पेड़ों की डाल में छिपे सिग्नल

स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन ने अभी तक जो सिग्नल लगाए हैं। वे पेड़ों की डाल और पुराने सिग्नल के पीछे छिप रहे हैं। ऐसे में वाहन चालकों को कई बार दूर से सिग्नल साफ नजर नहीं आता है। यह हालात पड़ाव चौराहा, तानसेन रेसीडेंसी तिराहा, कुलपति बंगला चौराहा, गोविंदपुरी तिराहा, फूलबाग चौराहा आदि जगह बने हुए हैं। प्रशासक के निर्देश के बाद भी यहां काम शुरू नहीं हो सका है।

पहले समझाइश फिर चालान

शहर के 7 चौराहों पर आईटीएमएस सिस्टम की ट्रायल शुरू कर दी गई है। यहां ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जा रही है। अभी कुछ दिन अनाउंसमेंट के जरिए लोगों को जागरूक करने पर जोर है। इसके बाद चालान काटे जाएंगे।

-अंकित शर्मा, कार्यपालन यंत्री, स्मार्ट सिटी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser