पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चालीहा महोत्सव कल से:सुबह 8 से 9 बजे तक ही खुलेंगे झूलेलाल मंदिर पूजा होगी लेकिन भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित

ग्वालियर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माधौगंज व दानाओली मंदिर के प्रबंधकों की अपील-श्रद्धालु घर पर ही करें पूजा

शहर में मंगलवार शाम से लॉकडाउन लग जाने के कारण 16 जुलाई से शुरू होने वाले चालीहा महोत्सव में झूलेलाल मंदिर सुबह 8 से 9 बजे तक ही खुलेंगे। मंदिर में पूजा केवल पुजारी ही करेंगे। श्रद्धालुओं का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। वे मंदिर के बाहर से ही पूजन कर सकेंगे। दानाओली व माधौगंज स्थित झूलेलाल मंदिर के प्रबंधकों ने यह कदम प्रशासन की नई गाइड लाइन व लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उठाया है। मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं से घर पर ही भगवान झूलेलाल की पूजा व चालीहा महोत्सव मनाने की अपील की है। 
सिंधी समाज का चालीहा महोत्सव 16 जुलाई से शुरू होकर 24 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान श्रद्धालु 40 दिन तक व्रत रहेंगे और पूजा करेंगे। 41वें दिन 25 अगस्त को चालीहा का समापन होगा। झूलेलाल मंदिर माधौगंज के मुख्य पुजारी डॉ. सुनील शर्मा तथा दानाओली मंदिर के मुख्य पुजारी अनिल महाराज के अनुसार कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लागू किया गया है। इसलिए मंदिरों में मुख्य पुजारी ही अभिषेक, पूजा करेंगे। श्रद्धालु इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे। चालीहा महोत्सव के बाद झूलेलाल भगवान की शोभायात्रा भी नहीं निकाली जाएगी। दानाओली मंदिर के मुख्य पुजारी अनिल महाराज का कहना है कि मंदिर में पुजारी प्रतिदिन हवन करेंगे, लेकिन उसमें श्रद्धालु भाग नहीं ले सकेंगे। इसी तरह मंदिर में बहराणा सजेगा, लेकिन दर्शन नहीं हो सकेंगे।
श्रद्धालु दो तरह के रखते हैं व्रत
चालीहा में व्रत रखने की दो अलग-अलग परंपराएं हैं। इनमें कुछ श्रद्धालु पूरे 40 दिन व्रत रखते हैं और कुछ शुरुआत के 9 दिन व अंत के 9 दिन व्रत रखते हैं। पं. सुनील शर्मा के मुताबिक इस दौरान श्रद्धालु दिनभर में एक समय ही भोजन करते हैं। सीमित कपड़े पहनते हैं। साबुन तेल का प्रयोग नहीं करते हैं। इतना ही नहीं 40 दिन तक व्रत रखने वाले श्रद्धालु पैरों में चप्पल या जूतों को भी प्रयोग नहीं करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें