पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Journey With 21 Bands And Band From Udaipur; Kalash Yatra Welcomed With Flowers At Different Places

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंच कल्याणक महोत्सव शुरू:21 बग्घियों व उदयपुर के बैंड के साथ निकली यात्रा; कलश यात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा से हुआ स्वागत

ग्वालियर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचकल्याणक महोत्सव के शुभारंभ से पहले कलश यात्रा निकालते श्रद्धालु। - Dainik Bhaskar
पंचकल्याणक महोत्सव के शुभारंभ से पहले कलश यात्रा निकालते श्रद्धालु।

फूलबाग पर बनी अयोध्या नगरी में सोमवार से पंच कल्याणक महोत्सव शुरू हो गया। इससे पहले शहर के प्रमुख मार्गों से कलश यात्रा निकाली गई। विहर्ष पंचकल्याणक समिति व समन्वयक जैन मिलन ग्वालियर के तत्वावधान में नई सड़क स्थित चंपाबाग धर्मशाला से मंगल कलश यात्रा निकाली गई, जो गस्त का ताजिया, फालका बाजार, शिंदे की छावनी होते हुए फूलबाग पहुंची।

राष्ट्रसंत मुनिश्री विहर्ष सागर महाराज एवं मुनिश्री विजयेश सागर महाराज के सानिध्य में आयोजित यात्रा का पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। शोभायात्रा में सबसे आगे घोड़े पर युवा जैन ध्वज लेकर और हाथी पर सौधर्म इंद्र जैनध्वजा लेकर चल रहे थे। इंद्र-इंद्राणियां 21 बग्घियों में सवार थे। महिलाएं केसरिया साड़ियों में मंगल कलश सिर पर रखकर व मंगल गीत गाकर चल रही थीं। उदयपुर का आकर्षक बैंड की धुन पर युवक और युवातियों ने नृत्य किया।

पहले दिन नाट्य प्रस्तुति में माता मरुदेवी ने देखे 16 सपने
पंच कल्याणक के पहले दिन सोमवार की रात सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान माता को 16 सपने दिखने के नाटक का मंचन किया गया. इसके तहत तीर्थंकर भगवान के गर्भ में आने से पहले ही पृथ्वी पर शुभ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। ठीक इसी तरह भगवान आदिनाथ की माता मरुदेवी को 16 सपने दिखाई दिए, जिन्हाेंने आभास कराया कि आने वाले समय में उनके गर्भ से तीर्थंकर पैदा होगा।

आज गर्भ कल्याणक उत्तरी दिवस
मंगलवार को सुबह 6 बजे से जाप्य, नित्य, नियम, पूजन, मुनिश्री के मंगल प्रवचन एवं दोपहर मे दोपहर 2 बजे से मां मरुदेवी की गोद भराई व महिलाओं द्वारा नए भगवान की प्रतिमाओं का शुद्धि संस्कार होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें