पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दूसरी लहर, पहला लॉकडाउन:लश्कर लाॅक; हजीरा और मुरार में खुलती-बंद हाेती रहीं दुकानें

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदर बाजार मुरार में कपड़े की दुकान का चालान बनाते अफसर। - Dainik Bhaskar
सदर बाजार मुरार में कपड़े की दुकान का चालान बनाते अफसर।

रविवार काे किए गए लाॅकडाउन का अलग-अलग इलाकाें में मिला-जुला असर रहा। लश्कर में लाॅकडाउन सफल रहा। सभी बाजार बंद रहे, लेकिन मुरार व हजीरा क्षेत्र में दुकानें खुलतीं और बंद हाेती रहीं। हाेली के कारण प्रशासन ने राशन, डेयरी प्रॉडक्ट, सब्जी-फल, रंग, गुलाल और पिचकारी बेचने वाली दुकानों को छूट दी थी। इनकी आड़ में कपड़े, होजरी, स्टेशनरी समेत दूसरे सामान की दुकानें भी खुल गईं।

दोपहर बाद जिला एवं पुलिस प्रशासन की टीम ने बाजारों में सख्ती शुरू की तो कई दुकानदारों के चालान किए गए। अफसराें का कहना है कि अगले रविवार से लॉकडाउन में सख्ती की जाएगी। ताकि, संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

भास्कर लाइव- छूट की आड़ में कपड़ों की दुकानें और जनरल स्टोर भी खुले रहे

लश्कर: महाराज बाड़ा, दौलतगंज, सराफा बाजार, डीडवाना ओली, नई सड़क, शिंदे की छावनी, दाल बाजार, लोहिया बाजार बंद रहे। माधौगंज, फालका बाजार, गस्त का ताजिया, इंदरगंज चौराहा, पड़ाव पर दोपहर से दूसरे सामानों की दुकानें खुल गईं। ये दुकानें आधे शटर उचकाकर खोली रखी गईं और पुलिस की गाड़ी निकलने पर दुकानें बार-बार बंद होती रहीं। फिर शाम से ये दुकानें बंद रखी गईं।

ग्वालियर: हजीरा, किलागेट, शब्द प्रताप आश्रम, घासमंडी, बहोड़ापुर आदि क्षेत्रों में उपनगर ग्वालियर के बाजार हैं। यहां सुबह से डेयरी, सब्जी-फल वाले तो रोज की तरह दुकान व ठेलों पर काम शुरू कर चुके थे, लेकिन किराना व जनरल स्टोर पूरी तरह नहीं खुले और पुलिस की टीमों ने दुकानें बंद रखने की हिदायत व्यापारियों को दे दी, लेकिन व्यापारियों द्वारा आपत्ति की गई तो थोड़ी देर बाद किराना स्टोर खोलने दिए गए। इन सभी स्थानों पर होली का सामान बेचने वाली दुकानें खुली रहीं और यहां लोगों का आना-जाना लगा रहा।

मुरार: दोपहर बाद सदर बाजार में जूते-चप्पल, कपड़े व दूसरे सामान की दुकानें खुल गईं। तहसीलदार नवनीत शर्मा की टीम ने 12 दुकानों से 6 हजार रुपए का जुर्माना वसूला।

टेंपो रहे बंद, ऑटो वालों ने लिया मनमाना किराया
टेंपो व बसें बंद रहीं। कुछ स्थानों पर ऑटो चले। ये ऑटो चालक मनमाना किराया वसूल रहे थे। दीनदयाल नगर, आदित्यपुरम, अमलताश कॉलाेनी, थाटीपुर, बिरला नगर आदि क्षेत्रों से ज्यादा किराया वसूले जाने की शिकायतें आईं। शिंदे की छावनी, फूलबाग, किला गेट, इंदरगंज, नई सड़क पर पुलिस वालों ने कुछ ऑटो वालों को सख्ती से वापस भी भगाया।

मेला: नहीं पहुंचे सैलानी
व्यापार मेले का रविवार को आखिरी दिन था, लेकिन लॉकडाउन के कारण यहां सैलानी नहीं पहुंचे। सोमवार को मेले में प्राधिकरण द्वारा बिजली, पानी व दूसरी सुविधाओं को बंद कर दिया जाएगा।

मास्क न पहनने पर 3247 लोगाें से वसूला जुर्माना

पुलिस ने पिछले दो दिन में बिना मास्क के घूमने वाले 2422 लोगों के चालान बनाए और 2.42 लाख रुपए जुर्माना वसूला। पहले दिन 1572 और दूसरे दिन 935 लोगों के चालान बनाए गए। सबसे ज्यादा चालान महाराज बाड़े पर बने। जबकि सबसे कम 6 चालान तिघरा थाने के स्टाफ ने बनाए। ट्रैफिक के तीनों थानों के स्टाफ ने 349 चालान बनाकर 34950 रुपए जुर्माना वसूला। इसी तरह राजस्व विभाग की टीमों ने 840 लोगों से 84 हजार रुपए जुर्माना वसूला।

सिंधिया समर्थक ने गले में पड़ी साफी को कहा मास्क और बोले- वो मास्क हम नहीं लगाते, देखते रह गए पुलिसकर्मी

ग्वालियर, लॉकडाउन की सख्ती के बीच रविवार को दोपहर में फूलबाग पर एमपी 07 सीबी 6139 नंबर की गाड़ी तेज गति में लाते हुए एक व्यक्ति को पुलिस ने रोका। इस गाड़ी की नंबर प्लेट के ऊपर एक बड़ी प्लेट और लगी थी, जिस पर लिखा था- श्रीमंत सिंधिया समर्थक, भाजपा नेता। इस पर भाजपा का चिन्ह कमल का फूल भी बना था।

रोके जाने पर गाड़ी से सिंधिया समर्थक कालीचरण (केसी) राजपूत हेकड़ी से उतरे और पुलिसकर्मियों के सवाल पर बोले ये साफी है तो हम पे मास्क, वो मास्क हम नहीं लगाते। ऐसा कहते हुए वह गाड़ी में बैठे और निकल गए। पुलिस ने न उन्हें रोका और न कोई कार्रवाई की। राजपूत हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें