• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Lights And Fireworks Scattered In The City From A Height Of 3000 Feet, The View Of The City As Seen In Space

ड्रोन की नजर से देखें दिवाली की रौनक:3000 फीट की ऊंचाई से बिखरी आतिशबाजी और रोशनी, अंतरिक्ष की तरह दिखा दृश्य

ग्वालियर2 महीने पहले

ग्वालियर में दिवाली की रात आकाश में बिखरी रंग बिरंगी रोशनी, सड़क पर दौड़ता ट्रैफिक और आकर्षक लाइटिंग के नजारे को ड्रोन कैमरा की नजर से कैद किया है। 3000 हजार फीट की ऊंचाई से महाराज बाड़ा, सिटी सेंटर और हनुमान चौराहा जैसे चर्चित व व्यस्त इलाकों से दिवाली का नजारा खूबसूरत दिखाई दिया।

इतनी ऊंचाई से शहर का दृश्य और नीचे टिमटिमाती लाइट्स कुछ समय के लिए तो लगा जैसे अंतरिक्ष का दृश्य फिल्माया जा रहा हो। ड्रोन से ऊंची-ऊंची बिल्डिंग और उन पर लाइट्स से की गई आकर्षक रोशनी से वह टॉवर की तरह लग रही थीं। शहर के सिटी सेंटर, महाराजबाड़ा व हनुमान चौराहा से नई सड़क का एरिया ऐसा है, जहां देर रात तक चहल-पहल रहती है।

ऊंचाई से शहर का एक दृश्य लगा, जैसे अंतरिक्ष का सीन देख रहे हों।
ऊंचाई से शहर का एक दृश्य लगा, जैसे अंतरिक्ष का सीन देख रहे हों।

घर-घर में जले दीये, चली आतिशबाजी
गुरुवार को दीपावली पर रात 8 बजे घर-घर में लक्ष्मी माता का पूजन किया गया। घरों के बाहर दीप जलाए गए। आकर्षक रोशनी से गली मोहल्ले दमकते रहे। इसके बाद बच्चांे और बड़ों ने आतिशबाजी कर दीपावली का जश्न मनाया। एक दूसरे को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दीं।

रंग बिरंगी रोशनी से आकाश हुआ रोशन
दीपावली पर आतिशबाजी का चलन है। सुप्रीम कोर्ट ने तेज आवाज व धमाके वाले पटाखों पर प्रतिबंध लगाया था। इसलिए गुरुवार को शहर के आकाश में रोशनी वाले पटाखे ज्यादा दिखाई दिए। तेज धमाके वाले पटाखे चले, लेकिन उनकी संख्या कम थी। रंग-बिरंगी रोशनी की आतिशबाजी से आसमान रोशन रहा, जिसे बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ गया।

पुलिस ने रखी चप्पे-चप्पे पर नजर
लोग सुकून से दीपावली का त्योहार मना सके इसके लिए पुलिस भी अपने स्तर पर सतर्क रही। शहर में 500 अतिरिक्त जवान लगाए गए थे। साथ ही, थाना बल भी अलर्ट था। पुलिस की मोबाइल लगातार इलाकों में गश्त करते हुए नजर आ रही थीं। जिससे असामाजिक तत्व किसी को अपना शिकार न बना सकें।