पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शरद पूर्णिमा:भगवान चक्रधर का किया महारास शृंगार, लगाया खीर का भोग, चांदनी में शीतल कर बांटा प्रसाद

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से शुरू हो जाएंगे कार्तिक मास के स्नान और विशेष पूजा-अर्चना
  • अचलेश्वर मंदिर में सोमवार, मंशापूर्ण मंदिर में मंगलवार व साईं मंदिर में आज बंटेगी खीर

शरद पूर्णिमा पर शुक्रवार को शहर के प्रमुख मंदिरों में भगवान का शृंगार करने के बाद उन्हें खीर का भोग लगाया गया। इसके बाद खीर को चांदनी में रखा गया और फिर उसे श्रद्धालुओं को वितरित किया गया। इस दौरान मंदिरों में भजन-कीर्तन भी किए हुए। सनातन धर्म मंदिर में भगवान चक्रधर का विशेष शृंगार किया गया। साथ ही एक क्विंटल खीर का भोग लगाने के बाद उसका वितरण किया गया। मंदिर के पुजारी रमाकांत शास्त्री ने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण ने शरद पूर्णिमा पर ही यमुना तट पर महारास किया था। इसलिए हर साल भगवान चक्रधर का शरद पूर्णिमा पर महारास शृंगार किया जाता है।

सनातनधर्म मंडल के अध्यक्ष कैलाश मित्तल, प्रधानमंत्री महेश नीखरा, रविंद्र चौबे, राजेश गर्ग ने बताया कि भगवान को भोग लगाने के बाद एक क्विंटल खीर का वितरण किया गया। वहीं अचलेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं ने खीर का वितरण किया। न्यास द्वारा सोमवार को खीर का वितरण किया जाएगा। पड़ाव स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में मंगलवार को खीर का वितरण किया जाएगा। सांई बाबा मंदिर पर शनिवार को खीर का वितरण किया जाएगा।

आज रात 8.18 बजे तक रहेगी पूर्णिमा
शरद पूर्णिमा शुक्रवार को 5.45 बजे से शुरू होकर शनिवार को रात 8.18 बजे तक रहेगी। ज्योतिषि डॉ. हुकुमचंद्र जैन के मुताबिक इस बार की पूर्णिमा खगोलीय दृष्टि से भी ऐतिहासिक है, क्योंकि 31 अक्टूबर को ब्लू मून (नीला चंद्रमा) दिखाई देगा। इसके बाद नीला चंद्र 19 साल बाद ही देखा जा सकेगा। शनिवार से कार्तिक मास के स्नान शुरू हो जाएंगे।

आचार्यश्री विद्यासागर व गणिनी आर्यिका ज्ञानमती माता का मनाया अवतरण दिवस
संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्या सागर महाराज का 75 वां एवं गणनी आर्यिकाश्री ज्ञानमती माता का 87 वां अवतरण दिवस शुक्रवार को चंपाबाग धर्मशाला में मनाया गया। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुनिश्री विहर्ष सागर एवं विजयेश सागर के सान्निध्य में कार्यक्रम का आयोजन श्री दिगम्बर जैन जागरण युवा संघ ग्रेटर ग्वालियर ने किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें