पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:महाराज बाड़ा: हाॅकर्स ने रोका सुभाष मार्केट का रास्ता, विरोध में दुकानें कर दी बंद

ग्वालियर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विवाद के बाद पुलिस से चर्चा करते सुभाष मार्केट के दुकानदार। - Dainik Bhaskar
विवाद के बाद पुलिस से चर्चा करते सुभाष मार्केट के दुकानदार।
  • सड़क घेरकर कारोबार करने वाले पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती बने

हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी महाराज बाड़ा पर सड़क घेरकर कारोबार करने वाले हॉकर्स पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती बने हुए हैं। शनिवार को हॉकर्स ने सड़क पर सामान सजाया। इससे सुभाष मार्केट का रास्ता बंद हो गया। दुकानदारों ने जब हॉकर्स को मना किया तो दोनों पक्षों में विवाद हो गया।

दुकानदारों के मुताबिक एक महिला हॉकर्स ने उनसे न सिर्फ अभद्रता की बल्कि उसका साथ देने के लिए वहां दूसरे हॉकर्स भी एकत्रित हो गए। विवाद बढ़ने पर नाराज दुकानदारों ने मार्केट को बंद कर दिया और पुलिस को बुला लिया।

बाद में पुलिस में महाराज बाड़ा पर अवैध रूप से बैठे हॉकर्स को भगाया। इसके बाद दुकानदारों ने एक मंदिर पर बैठक कर पुलिस को बताया कि महिला हॉकर्स ने उन्हें गालियां दी और खुद के कपड़े फाड़कर दुकानदारों को फंसाने की धमकी दी है। देर रात महिला रसीदा खान पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। उधर, दुकानें बंद रहने से कुछ देर ग्राहकाें काे सामान लिए बिना लाैटना पड़ा।

रास्ते पर बैठ जाते हैं हाॅकर्स, पुलिस बोली- निगम का सहयाेग नहीं मिलता

दुकानदाराें ने बताया कि शनिवार को मार्केट के बाहर हॉकर्स की संख्या 100 से ज्यादा थी। इन्होंने सुभाष मार्केट के अंदर जाने का रास्ता रोक दिया था। इस कारण ग्राहक सामान खरीदने के लिए अंदर नहीं आ रहे थे। इस कारण दुकानदार एकत्रित होकर हॉकर्स के पास पहुंचे। सभी ने हाॅकर्स से रास्ता खाली करने की बात कही। इस पर महिला हॉकर्स रसीदा खान उखड़ पड़ी। उसने कहा कि यहीं पर दुकानें लगेंगी।

इस पर विवाद बढ़ गया। पुलिस के आने पर विवाद शांत हुआ और अवैध हॉकर्स को खदेड़ा गया। सुभाष मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कोतवाली थाना प्रभारी राजीव गुप्ता को घटना की पूरी जानकारी दी। उन्होंने आश्वासन दिया कि आरोप पर बिना जांच के झूठे मुकदमें दर्ज नहीं होंगे। थाना प्रभारी ने मौके पर दुकानदारों से कहा कि हम तो हॉकर्स हटाते हैं, लेकिन नगर निगम का सहयोग नहीं मिलता है।

सख्ती नहीं करती पुलिस और निगम अमला

हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी नगर निगम और पुलिस की मिलीभगत से महाराज बाड़ा पर हॉकर्स बैठ रहे हैं। जब कोई विवाद होने लगता है तो अधिकारी एक-दूसरे पर आरोप लगाकर पीछे हट जाते हैं।

दुकानदारों का आरोप है कि पुलिस और नगर निगम के अधिकारी दिन भर घूमते हैं। तब भी अवैध हॉकर्स बाड़ा की सड़कों को घेरकर बैठे रहते हैं। यहां पर दिन भर जाम जैसे हालात बनते रहते हैं। इससे उनका व्यापार भी चौपट हो रहा है।

मंदिर के आम रास्ते पर भी काराेबार: सुभाष मार्केट के अंदर धर्मपुरी मंदिर है। यहां के आम रास्ते पर भी हॉकर्स बैठे हुए हैं। इससे ग्राहकों को निकलने में परेशानी होती है। इन लोगों ने सार्वजनिक प्याऊ तक पर कब्जा कर लिया है, लेकिन नगर निगम का अमला इन्हें हटाने आज तक नहीं पहुंचा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें