पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बड़ा खुलासा:शहर की सरकारी और निजी लैब में कोरोना संक्रमण की जांच के नतीजों में बड़ा अंतर

ग्वालियर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी लैब में हर 13वां शख्स मिला संक्रमित लेकिन निजी में हर तीसरा

कोरोना संक्रमण की जांच का तरीका एक समान होने के बाद भी निजी और सरकारी लैब में संक्रमण दर में बड़ा अंतर सामने आया है। सरकारी लैब में जांच कराने वाला हर 13 वां व्यक्ति संक्रमित निकला है, जबकि निजी लैब में जांच कराने वाले हर तीसरे व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये आंकड़ा इसलिए भी चौकाने वाला है क्योंकि सरकारी के साथ ही निजी लैब में मुख्यरूप से दो पद्धतियों से संक्रमण की जांच की जा रही है।

पहला आरटी-पीसीआर और दूसरी रैपिड एंटीजन किट से। रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से की गई कोविड जांच के नतीजे बताते हैं कि सरकारी लैब में संक्रमण दर 9.56 और निजी लैब में दर 8.96 रही, लेकिन आरटी-पीसीआर पद्धति से हुई जांच के परिणाम में काफी अंतर है।

इस पद्धति से जांच में सरकारी लैब में संक्रमण दर 7.02 तो निजी लैब में यह आंकड़ा 47.83 पर पहुंच गया है। ये अंतर इसलिए चिंताजनक है क्याेंकि शहर के कई लोगों ने पहले सरकारी लैब में जांच कराई, जिसमें वे निगेटिव निकले, लेकिन निजी लैब में जांच कराने पर रिपोर्ट पाॅजिटिव आई।

आरटीपीसीआर से हुई जांच के परिणाम में बड़ा अंतर होने से खड़े हुए सवाल
आरटीपीसीआर से हुई जांच के परिणाम में बड़ा अंतर होने से खड़े हुए सवाल

निजी लैब के सैंपलों की सरकारी लैब में भी कराई जांच लेकिन नतीजे गोपनीय

निजी लैब और सरकारी लैब की जांच रिपोर्ट के परिणाम में आ रहे अंतर के कारण अगस्त के पहले सप्ताह में तत्कालीन सीएमएचओ ने कंपू स्थित निजी लैब को एक ही व्यक्ति के दो सैंपल लेने के निर्देश दिए थे। इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि सैंपलों की दो अलग-अलग लैबों में जांच हो सके।

यह कवायद अगस्त में एक बार और की गई। हालांकि, सैंपलों के जांच परिणामों में अंतर की बात सामने नहीं आई, न ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निजी लैब को उन सैंपलों की जांच रिपोर्ट के संबंध में कोई पत्र जारी किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें