पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:भूमि विकास नियम से चलेंगे मैरिज गार्डन

ग्वालियर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाई कोर्ट ने अवमानना याचिका पर दिया आदेश

शहर में मैरिज गार्डनों का संचालन भूमि विकास नियम-2012 के अनुसार होगा। 2009 में हाई कोर्ट के आदेश की अवमानना का आरोप लगाते हुए दायर की गई याचिका को निराकृत करते हुए जस्टिस शील नागू और जस्टिस राजीव श्रीवास्तव की डिवीजन बेंच ने उक्त आदेश दिया। कोर्ट ने स्पष्ट किया कि हाई कोर्ट ने 2009 में मैरिज गार्डनों के संचालन के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए थे।

इस आदेश की अवमानना का आरोप लगाते हुए जितेंद्र सिंह ने याचिका दायर की। जबकि 2012 में मप्र भूमि विकास नियम बनाए गए, जिसमें मैरिज गार्डनों के संचालन के संबंध में नियम बनाए गए हैं। ऐसे में अब इस अवमानना याचिका का औचित्य नहीं रह जाता। भूमि विकास नियम के अनुसार 5 लाख आबादी वाले शहर में मैरिज गार्डन का न्यूनतम क्षेत्रफल 10 हजार वर्गमीटर से ज्यादा होना चाहिए। निगम के एडवोकेट रविंद्र दीक्षित ने कोर्ट को बताया था कि निगम की जानकारी में शहर में 134 मैरिज गार्डन हैं, जिसमें से केवल 29 ऐसे हैं, जिनका क्षेत्रफल 10 हजार वर्गमीटर से ज्यादा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें