वेदर अपडेट:धूप निकलते ही 3.70 चढ़ा पारा, 26 के बाद रात के तापमान में आएगी गिरावट

ग्वालियर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के बाद मंगलवार को आसमान साफ हो गया। पड़ाव आरओबी पर ढलते सूरज की लालिमा से दमकता आकाश। - Dainik Bhaskar
बारिश के बाद मंगलवार को आसमान साफ हो गया। पड़ाव आरओबी पर ढलते सूरज की लालिमा से दमकता आकाश।
  • सिस्टम उप्र-बिहार की तरफ शिफ्ट, अभी पश्चिमी हवा से रात में हल्की सर्दी रहेगी

दो दिन बारिश के बाद अंचल से सिस्टम की विदाई हो गई है। यह अब उप्र और बिहार के ऊपर सक्रिय है। इससे मंगलवार को तेज धूप निकली। इस कारण अधिकतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस बढ़त के साथ 30.5 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अभी पश्चिमी हवा आ रही हैं।

इससे दो से तीन दिन तक रात में हल्की सर्दी का अहसास करेंगे। जबकि दिन में धूप खिलेगी। सर्दी की दस्तक अंचल में नवंबर के दूसरे सप्ताह में देने की संभावना है। रात में लोग हल्की सर्दी का अहसास करने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 26 अक्टूबर को नया पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होगा।

इसके असर से पहाड़ों में बर्फबारी होगी। इसके बाद हवा का रुख उत्तर-पश्चिम होगा। इससे रात में हल्की सर्दी का अहसास लोग करेंगे। पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 3.7 डिग्री बढ़त के साथ 30.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3.1 डिग्री कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री गिरावट के साथ 3.7 अधिक रहा। सुबह की आर्द्रता 88 फीसदी रही।

22 के बाद दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी

सिस्टम का असर खत्म होने के बाद दिन के तापमान में 22 के बाद 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़त की संभावना है। वहीं 26 अक्टूबर को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे पहाड़ों में बर्फबारी होगी। इसके असर से हवा का रुख उत्तरी हो जाएगा, जिससे रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट का सिलसिला शुरू होगा।
-वेद प्रकाश सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

खबरें और भी हैं...