पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेहसारी से तिघरा में जून में शिफ्ट होगा पानी:नगर निगम ने जल संसाधन विभाग को सोमवार को लिखा पत्र

ग्वालियर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ककैटो बांध से पेहसारी के रास्ते तिघरा में पानी शिफ्ट करने की प्रक्रिया को अभी पेहसारी बांध पर ही रोका जाएगा। नगर निगम ने तिघरा में जून के पहले सप्ताह में पानी शिफ्ट करने के लिए जल संसाधन विभाग को सोमवार को पत्र लिखा है। इसमें तर्क यह दिया गया है कि जून में तापमान कुछ कम होने से पानी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाएगी और तलहटी में जमी काई से आयरन कम मात्रा में निकलेगा। नगर निगम ने सोमवार को जल संसाधन विभाग को पत्र लिखकर मई माह में पेहसारी से तिघरा में पानी न लाने की बात लिखी है। पत्र में लिखा है कि पेहसारी बांध से तिघरा में पानी आने से जल शोधन संयंत्र पर आयरन की मात्रा बढ़ जाने से पीला पानी हो जाएगा जिससे सप्लाई में परेशानी होगी।

तापमान 40 से अधिक होने पर पानी में कम हो जाती है ऑक्सीजन

गर्मी में तापमान 40 से अधिक होने पर पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। इसके साथ ही पानी गरम होने पर तलहटी में जमी काई फूलती है। काई के फूलकर पानी में मिलने से पानी में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। प्लांट पर पानी को फिल्टर करने के बाद जब उसमें क्लोरीन मिलाई जाती है तो पानी में आयरन की मात्रा अधिक होने से क्लोरीन मिलाते ही पानी की रंग पीला हो जाता है। तापमान 40 से कम होने पर ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही तलहटी में जमा काई भी नहीं फूलती।

15 मई तक पेहसारी बांध में शिफ्ट होगा पानी
जल संसाधन विभाग के एसडीओ आर एल धाकड़ ने बताया ककैटो बांध से पेहसारी बांध में पानी शिफ्ट किए जाने की प्रक्रिया जारी रहेगी। ककैटो बांध में एकत्र लगभग 700 एमसीएफटी पानी पेहसारी बांध में शिफ्ट करने की प्रक्रिया 15 मई तक पूरी की जाएगी।

मई में पानी में पीलापन आ जाता है
मई में अधिक तापमान रहने के कारण नदी की चट्टानों से होकर जो पानी आएगा उस पर चट्टानों का आयरन और तिघरा बांध में पानी आने से बांध की तलहटी का आयरन भी ऊपर आकर जल शोधन संयंत्र पर आ जाएगा। इससे पानी में पीलापन बढ़ेगा। जून में तापमान कम होने पर इस स्थिति से बचा जा सकता है इसलिए पानी शिफ्टिंग को कुछ दिन आगे टाला गया है।
-आरएलएस मौर्य, अधीक्षण यंत्री पीएचई

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें