कोर्स की ट्रेनिंग:एनडीआरएफ के जवानों ने एलएनआईपीई में सीखे गुरु मंत्र, अब 16 यूनिट के साथियों को देंगे ट्रेनिंग

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन संचालित एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) ने पहली बार इस तरह के किसी कोर्स की ट्रेनिंग ली

प्राकृतिक या मानव निर्मित दोनों ही तरह की आपदाओं से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली एनडीआरएफ खुद की फिजिकल फिटनेस को पहले से और बेहतर करने की दिशा में काम कर रही है। जिससे एनडीआरएफ के जवान लंबे समय तक देश की सेवा कर सकें। इस उद्देश्य के तहत ही एनडीआरएफ के 30 जवानों ने एलएनआईपीई से 15 दिवसीय फिजिकल कम जिम इंस्ट्रक्टर कोर्स किया है। अब ये जवान देशभर में संचालित अपनी 16 यूनिट के साथियों को अलग-अलग ट्रेनिंग देकर उनकी फिटनेस को बेहतर करने के साथ कार्यक्षमता बढ़ाने पर काम करेंगे।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन संचालित एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) ने पहली बार इस तरह के किसी कोर्स की ट्रेनिंग ली है। ग्वालियर में कोर्स पूरा कर चुके इस पहले बैच की रिपोर्ट के आधार पर एनडीआरएफ आगे के लिए कुछ नया प्लान करेगी। एलएनआईपीई के विशेषज्ञों के निर्देशन में जवानों ने यहां पर सुबह और शाम के सत्र में फिजिकल फिटनेस, स्किल्स, एकाग्रचित, स्टेमिना बढ़ाने जैसे विषयों पर काम किया। खास बात यह थी कि जवानों ने खेलों के साथ-साथ खेल और स्किल्स डवलपमेंट के प्रैक्टिकल्स में बहुत उत्साह के साथ सीखा।

खबरें और भी हैं...