पहाड़ों में बर्फबारी का असर:रात का पारा 17.50 पर, दिन में भी सामान्य से नीचे

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहाड़ों में बर्फबारी के बाद शाम को ठंडक होने लगी है। लालिमा का नजारा, माेतीझील रोड। - Dainik Bhaskar
पहाड़ों में बर्फबारी के बाद शाम को ठंडक होने लगी है। लालिमा का नजारा, माेतीझील रोड।
  • 6 दिन से प्रदेश में सबसे गर्म चल रहे ग्वालियर में बदला मौसम

6 दिन से ग्वालियर प्रदेश में सबसे गर्म चल रहा था, लेकिन गुुरुवार को इससे राहत मिल गई। 13 दिन बाद अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया। इसके साथ ही सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है। अब रात में हल्की ठंडक का अहसास लोग करने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे शनिवार से अंचल में बारिश की संभावना है। दो दिन तक अंचल में तेज हवा चलेंगी। दो दिन तक अंचल में बारिश की संभावना है। बारिश के बाद तापमान में और गिरावट आएगी।

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। इसके असर से ही रात के तापमान में रोज गिरावट हो रही है। पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.9 डिग्री गिरावट के साथ 34.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.4 डिग्री कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री गिरावट के साथ 17.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 1.7 डिग्री कम रहा। सुबह की आर्द्रता 58 फीसदी रही। यह सामान्य से 5 फीसदी कम रही। जबकि शाम की आर्द्रता 48 फीसदी रही।

आगे क्या- कल अंचल में बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके असर से अंचल में शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना है। तेज हवा चलेंगी। दिन के तापमान में दो से 3 डिग्री की गिरावट की संभावना है।

-वेद प्रकाश सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

खबरें और भी हैं...