पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:10 से पहले 12 डिग्री के नीचे आ सकता है रात का पारा

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात का पारा 14.1 डिग्री पर आया

उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके गुजरने के बाद कश्मीर और हिमालय की ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी होगी, इससे उत्तर भारत में सर्दी दस्तक दे देगी। इसका असर ग्वालियर-चंबल संभाग में भी देखने को मिलेगा। माैसम विभाग का अनुमान है कि 10 नवंबर से पहले रात का पारा 12 डिग्री से नीचे आ सकता है।

न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के नीचे पहुंचते ही सर्दी की शुरुआत हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार अभी दिन में उत्तर-पश्चिमी जबकि रात में दक्षिण-पश्चिमी हवा चल रही है। इस कारण रात का तापमान मामूली बढ़त के साथ दर्ज हुआ है। हालांकि हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी होने के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है।

पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 0.2 डिग्री बढ़त के साथ 32.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.2 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री बढ़त के 14.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.8 डिग्री कम रहा। यह सामान्य से 14% अधिक रही। जबकि शाम की आर्द्रता 44% रही।

बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आएगी
^पहाड़ों में बर्फबारी के बाद रात के तापमान में और गिरावट आएगी। उत्तरी-पश्चिमी पाकिस्तान के ऊपर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही पहाड़ों में नवंबर के पहले सप्ताह में बर्फबारी की संभावना है, जिसके बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है।
-वेद प्रकाश सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें