पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कॉलेज आज से शुरू होंगे:अभी 50% छात्र आएंगे, हॉस्टल और लाइब्रेरी भी खुल सकेंगी

ग्वालियर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जीवाजी यूनिवर्सिटी की अध्ययनशालाएं और जिले के कॉलेज आज से काेराेना प्राेटाेकाॅल के साथ खाेले जाएंगे। इसकी मंजूरी काे जिला आपदा प्रबंधन ग्रुप ने दे दी है। मंगलवार को कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह धारा-144 के तहत छूट का उक्त आदेश जारी किया।

राज्य शासन ने 9 सितंबर को आदेश जारी कर 15 सितंबर से कॉलेज में भौतिक उपस्थिति के आदेश जारी किए थे। इसके लिए गाइड लाइन भी बनाई गई है। अब इसी कोरोना गाइडलाइन का पालन कर कॉलेज, मैस, लाइब्रेरी व हाॅस्टल खुल सकेंगे। गाइड लाइन का पालन न होने की स्थिति में धारा 188 व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। गाइडलाइन के तहत विद्यार्थी और शिक्षक भौतिक रूप से कक्षाओं में आमने सामने रहेंगे, लेकिन विद्यार्थियों की उपस्थित 50 प्रतिशत ही रहेगी। कॉलेजों में मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी रहेगी। जेयू में विद्यार्थियों के अभिभावकों की अनुमति भी मांगी गई है। जेयू के रजिस्ट्रार डॉ. सुशील मंडेरिया ने कहा कि कॉलेज खोलने के लिए तैयारियां हो चुकी हैं।

इस तरह से रहेगी व्यवस्था
हॉस्टल: सिर्फ स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर के थर्ड सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए ही खोले जाएंगे। मेस में छात्र-छात्राओं के छोटे-छोटे बैच (समूह) बनाए जाएंगे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी हो सके।

कक्षाएं : ऑफलाइन क्लासेस 50% क्षमता से शुरू होंगी। वहीं ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेगी। इसके लिए कॉलेज मैनेजमेंट टाइमिंग का अलग-अलग शेड्यूल जारी करेगा। यदि विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है तो इस संबंध में अलग-अलग बैच बनाकर पढ़ाई करवाई जाएगी।

लाइब्रेरी: कई पाबंदियों के साथ खुलेंगीं। पंजीकृत विद्यार्थी को ही एंट्री दी जाएगी। यदि लैपटॉप, बैग लेकर जाएंगे तो उन्हें काउंटर पर ही रखना होगा। यदि कोई स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो लाइब्रेरी को खाली कराकर सेनिटाइज कराना जरूरी होगा।

खबरें और भी हैं...