• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Now Preparing To Charge For X ray, Ultrasound, The Rate Of CT Head Is More Than That Of District Hospital

जयारोग्य चिकित्सालय:अब एक्सरे, अल्ट्रासाउंड के पैसे वसूलने की तैयारी सीटी हैड के रेट जिला अस्पताल से भी अधिक

ग्वालियर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
साधारण सभा की बैठक में रेट अनुमोदित होने के बाद लागू कर दिए जाएंगे - Dainik Bhaskar
साधारण सभा की बैठक में रेट अनुमोदित होने के बाद लागू कर दिए जाएंगे
  • जांच पर वेटिंग, अभी जेएएच में अल्ट्रासाउंड और एक्सरे होते हैं फ्री
  • वर्तमान में सीटी स्कैन और एमआरआई कराने पर मरीज को शुल्क देना पड़ता है

गजराराजा मेडिकल कॉलेज एवं जयारोग्य चिकित्सालय समूह ने मरीजों की फ्री होने वाली जांच पर चार्ज लगाने की तैयारी कर ली है। अभी जेएएच में अल्ट्रासाउंड और एक्सरे फ्री होते हैं। साथ ही कलर डॉप्लर भी फ्री होता है। वर्तमान में सीटी स्कैन और एमआरआई कराने पर मरीज को शुल्क देना पड़ता है। रेडियोलॉजी के डॉक्टर लंबे समय से यह मांग कर रहे हैं कि कुछ मरीज एक्सरे फिल्म नहीं उठाने आते हैं इसलिए एक्सरे पर शुल्क लगाया जाना चाहिए। कॉलेज प्रबंधन ने भी इसकी तैयारी कर ली है।

जीआरएमसी के डीन समीर गुप्ता और जेएएच अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ का कहना है कि साधारण सभा की बैठक में रेट अनुमोदित होने के बाद लागू कर दिए जाएंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि जिला अस्पताल मुरार में भी सीटी स्कैन मशीन लग गई है। यहां सीटी हैड कराने मरीज को 725 रुपए देने पड़ते हैं। जेएएच में अभी इसके लिए 800 लग रहे हैं, जो जिला अस्पताल से पहले ही 75 रुपए अधिक हैं। नई रेट लिस्ट के हिसाब से यह रेट 900 रुपए हो जाएंगे। जिला अस्पताल मुरार में मरीज को सीटी स्कैन कराने के बाद उसकी रिपोर्ट उसी दिन मिल जाती है, लेकिन जेएएच में वर्तमान में स्थिति यह है कि उसे सीटी स्कैन कराने के दूसरे दिन रिपोर्ट मिलती है। शासन का आदेश है कि जब भी रेट बढ़ाया जाए, तो सभी मेडिकल कॉलेजों के समान होना चाहिए। शहर की सरकारी संस्थाआें से अधिक नहीं होना चाहिए। जीआरएमसी प्रबंधन द्वारा तैयार की गई रेट लिस्ट को तैयार करने में जिला अस्पताल के रेट भी नहीं मिलाए गए हैं।

रेट तय करने से पहले खत्म करना होगी वेटिंग

जीआरएमसी-जेएएच प्रबंधन रेट तो तय कर रहा है, लेकिन जिला अस्पताल मुरार, सिविल अस्पताल हजीरा में अल्ट्रासाउंड और एक्सरे उसी दिन मिल जाते हैं। जेएएच में अल्ट्रासाउंड कराने में 10 से 15 की वेटिंग है। कॉलेज और अस्पताल प्रबंधन अल्ट्रासाउंड और एक्सरे के पैसे वसूलने की तो तैयारी कर रहा है, लेकिन अभी तक यह व्यवस्था नहीं कर पाया है कि मरीज को अल्ट्रासाउंड और एक्सरे के लिए तारीख नहीं दी जाए। लिहाजा रेट तय करने से पहले कॉलेज प्रबंधन को वेटिंग खत्म करना होगी।

बैठक के बाद ही नए रेट लागू होंगे
नई दरों को सामान्य परिषद की बैठक में रखा जाएगा। सामान्य परिषद की बैठक जल्द आयोजित की जाएगी। इस बैठक के लिए चिकित्सा शिक्षा मंत्री से समय मांगा जा रहा है। बैठक में रेट अनुमोदित होने के बाद ही नई दर लागू की जाएंगी।
-डॉ. समीर गुप्ता, डीन, जीआरएमसी

अभी नई दर लागू नहीं हो रही है
एक्सरे, अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन की नई दर लागू नहीं हो रही है। सामान्य परिषद की बैठक के बाद नई दर पर निर्णय होगा।
-डॉ.आरकेएस धाकड़, अधीक्षक, जेएएच समूह

जांच के पैसे वसूलना अमानवीय
जनता वैसे ही महंगाई से बेहाल है। वर्तमान में जेएएच की व्यवस्था वैसे भी संतोषप्रद नहीं है। पिछले 2 वर्ष में कोविड का दंश हर परिवार ने झेला है। ऐसे में जेएएच में अल्ट्रासाउंड और एक्सरे की जांच पैसे वसूलना अमानवीय है और तानाशाही का प्रतीक है। मैं इसका पुरजोर विरोध करूंगा।
-प्रवीण पाठक, विधायक

मैं इसे लेकर डीन से बात करूंगा
अस्पताल की सुविधा गरीब मरीजों के लिए है। जांचों के रेट कम होने चाहिए। मैं इसे लेकर डीन से बात करूंगा।
-विवेक शेजवलकर, सांसद

खबरें और भी हैं...