पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये खतरनाक रफ्तार इस पर ब्रेक जरूरी है:24 फरवरी को 25 थी एक्टिव केस की संख्या, 42 दिन में 50 गुना बढ़ी

ग्वालियर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 मार्च को एक्टिव केस 203 थे, 26 मार्च को बढ़कर 423 हो गए
  • अप्रैल के 8 दिनों में एक्टिव केस 612 से बढ़कर 1268 हुए
  • लगातार 8 दिन से कोरोना संक्रमण के 100 से ज्यादा केस मिले

शहर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर तेज हो गई है। बीते आठ दिनों से लगातार 100 से ज्यादा पाॅजिटिव केस मिल रहे हैं। संक्रमण की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 24 फरवरी को शहर में केवल 25 कोरोना संक्रमित थे। लेकिन महज 42 दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 50 गुना का इजाफा हो गया। आंकड़ों पर नजर डालें तो बुधवार को शहर में एक्टिव केसों की संख्या 1268 रही। यही कारण है कि शहर में एक्टिव केसों की संख्या भी तेजी से बढ़ हो रही है। 16 मार्च को एक्टिव केसों की संख्या 203 थी, जो 10 दिन बाद यानि कि 26 मार्च को 423 रही थी। इस आंकड़े को डबल होने में भी 10 दिन ही लगे। 5 अप्रैल को एक्टिव केसों की संख्या 901 रही।
हर्ड इम्युनिटी का असर कम हुआ, अब सावधानी ही बचाव
^सितंबर में कोविड-19 का पीक आया था। कम दिनों में बड़ी आबादी संक्रमण की चपेट में आने के कारण लोगों में हर्ड इम्युनिटी विकसित हो गई थी। इसका असर 4 से 5 माह तक रहा। अब हर रोज 100 से ज्यादा केस मिलने से काफी लोग मास्क लगा रहे हैं। कोरोना से बचाव के लिए डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क लगाना व वैक्सीन लगवाना सर्वोत्तम उपाय हैं।
-डाॅ. विजय गर्ग, असि. प्रोफेसर जीआरएमसी

​​​​​​

सख्ती की तैयारी, बाजारों को शाम 7 बजे से बंद करने का प्रस्ताव
जिला प्रशासन अब शाम 7 बजे से शहर के बाजार बंद कराने की प्लानिंग कर रहा है ताकि, गर्मी के दिनों में रात में बाजारों में जुटने वाली भीड़ पर काबू पाया जा सके। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा था कि जरूरत हो तो सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन लागू कर दिया जाए। इसके लिए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में चर्चा कर निर्णय लें। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने प्रस्ताव रखा कि दो दिन का लाॅकडाउन न लगाते हुए बाजार शाम 7 बजे तक बंद कराया जाना सही रहेगा। ऐसा होने पर व्यापार भी प्रभावित नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें