पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई:लाॅकडाउन में 6 से 10 रुपए बिकने वाली प्याज 70 रुपए किलो पर पहुंची

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्याज 70 रुपए किलो पर पहुंची
  • प्याज की पैदावार कम होने से बढ़ी परेशानी

लॉकडाउन में थोक मंडी में 6 रुपए और ठेलों पर 8-10 रुपए किलो बिकने वाली प्याज अब थोक मंडी में 60-65 रुपए और ठेलों पर 70 रुपए किलो में बेची जा रही है। 6 महीने के भीतर प्याज के दाम 10 गुना बढ़ गए हैं। नासिक में प्याज की पैदावार नहीं हाेने और केंद्र के स्टाॅक लिमिट तय करने के कारण कीमताें में ये उछाल आया है।

लक्ष्मीगंज थोक मंडी में ज्यादा प्याज नासिक, शाजापुर, इंदौर, दिल्ली, पिछोर- शिवपुरी से आती है, लेकिन बीते कुछ महीनों में जगह-जगह बारिश हाेने व लॉकडाउन के कारण प्याज की पैदावार कम हुई। नतीजा- मंडी में राेज प्याज के 10 ट्रक उतरा करते थे, लेकिन अब यह टुकड़ों में चंद क्विंटल के ऑर्डर पर मंगाई जा रही है। शहर में शिवपुरी व आसपास के गांवों की प्याज आ रही है।

स्टॉक पर लिमिट से डर रहे कारोबारी

केंद्र सरकार ने प्याज की पैदावार कम होने और जमाखोरी को रोकने के लिए प्याज के स्टॉक पर लिमिट तय कर दी है। अब खुदरा कारोबारी 2 टन तक और थोक कारोबारी 25 टन तक ही स्टॉक रख सकता है। इससे अधिक रखने पर जुर्माने का प्रावधान किया है। यह लिमिट केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक लगाई है।

सब्जी की थोक मंडी के कारोबारी राजेंद्र गुप्ता बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान किसान को न बीज मिला न ही खाद। यह हालत देशभर के किसानों की रही है। इस कारण पिछले 3- 4 महीने में प्याज की पैदावार उतनी हो ही नहीं पाई। इस कारण ही आज प्याज की कमी है और इसके कारण दाम 70 रुपए किलो तक पहुंच रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें