पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शहर की सुरक्षा:569 सीसीटीवी कैमरों में से 203 बंद, कहीं बैटरी नहीं तो कहीं लाइन कटी

ग्वालियर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर की सुरक्षा, निगरानी और अपराधियों की शिनाख्त कर पकड़ने में पुलिस की मदद के लिए लगाए गए कैमरे पुलिस की परेशानी बन गए हैं, क्योंकि शहर में लगे 569 सीसीटीवी कैमरे में से 203 कैमरे बंद हैं। ऐसे में पुलिस जब किसी केस के सिलसिले में कैमरों की रिकॉर्डिंग देखने पहुंचती है तब पता चलता है कि कैमरा तो बंद है।

ऐसे में पुलिस को फिर नए सिरे से जांच आगे बढ़ानी पड़ती है। सीसीटीवी कैमरे लगाने वाली कंपनी हनीवेल ने इन कैमरों के रखरखाव के लिए जो गारंटी अवधि दी थी, वह खत्म हो चुकी है। अब सिर्फ इनके मरम्मत कार्य के लिए अनुबंध हुआ है। ऐसे में कंपनी के इंजीनियर इन्हें ठीक करने के लिए जरूरी उपकरणों की मांग कंट्रोल रूम प्रभारी से करते हैं। कंट्रोल रूम प्रभारी इस मांगपत्र को एसपी रेडियो के पास भेजते हैं और वहां से राशि का आवंटन होता है। इस कवायद में लंबा समय लग जाता है। कभी-कभी बैटरी खराब होने, सीवर लाइन या अन्य किसी कार्य के लिए सड़कों की खुदाई में लाइन कटने से भी सीसीटीवी कैमरे लंबे समय तक बंद रहते हैं।

जल्द व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया जाएगा

थानों में लगे 80 फीसदी सीसीटीवी कैमरे ठीक कर लिए गए हैं। शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों के मेंटेनेंस के लिए उपकरण व बजट आवंटन के लिए पत्र लिखा गया है। जल्द व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया जाएगा। - अमित सांघी, एसपी ग्वालियर

खबरें और भी हैं...