पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम:त्योहार पर 450 से बढ़कर 600 टन निकल रहा कचरा, आधा भी नहीं उठा पा रहा निगम

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ईकोग्रीन कंपनी के काम बंद करने के बाद निगम अमले पर आया सफाई का जिम्मा

दीपावली से पहले घरों व व्यापारिक संस्थानों में सफाई-पुताई के काम ने रफ्तार पकड़ ली है। साथ ही शहर से निकलने वाले कचरे का मात्रा भी बढ़ना शुरू हो गई है। शहर से रोजाना निकलने वाले 450 टन कचरे की मात्रा बढ़कर 600 टन तक पहुंच गई है।

ईकोग्रीन कंपनी के काम बंद करने के बाद सफाई का पूरा जिम्मा नगर निगम के ऊपर आ गया है। निगम अमला आधा कचरा भी नहीं उठा पा रहा है। ऐसे में नगर निगम अफसरों के दावा हैं कि वार्डों में सफाई व्यवस्था माकूल हो चुकी हैं।

डोर-टू-डोर कचरा गाड़ियां घरों तक लोगों के पहुंचने लगी हैं। सड़कों पर कचरे के ढेर दिखाई नहीं देते हैं। हर विधानसभा में दो-तीन वार्डों को ऐसा कर दिया गया है कि कचरा नजर ही नहीं आता है। हालांकि उनके दावों की पोल खुद वार्ड की जनता खोल रही है।

कॉलोनी-मोहल्लों की सड़कों पर दिनभर इतना कचरा रहता है कि लोगों को निकलने तक की जगह नहीं मिलती। अब निगम ने दीपोत्सव को ध्यान में रखकर बाजारों में रात्रि सफाई का प्लान बनाया है। उस पर काम शुरू कर दिया गया है। नगर निगम एरिया में 66 वार्ड आते हैं। इनमें से 60 वार्ड तो शहर में ही है। यहां सबसे ज्यादा कचरा निकलता है। ईकोग्रीन कंपनी से संसाधन एवं स्टाफ लेने के बाद भी व्यवस्थाएं अभी तक संभल नहीं पाई हैं।

देखिए...शहर के वार्डों का हाल...कचरा ही कचरा
वार्ड-1: निगम के सबसे पहले वार्ड की हालात ही सफाई के मामले में ठीक नहीं है। ग्वालियर विधानसभा के इस वार्ड में सक्सेना अस्पताल के पास कचरा पड़ा रहता है।
वार्ड-5: यहां की सौ फीट की रोड के पास में कचरा काफी मात्रा में डला हुआ है। इसकी शिकायत की जा चुकी हैं। लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है।
वार्ड-27: इस वार्ड में मुरार का बाजार ज्यादा आता है। रात्रि के वक्त तो सड़कों पर कचरे के ढेर नजर आते हैं।
वार्ड-29: ग्वालियर पूर्व विधानसभा के इस क्षेत्र की डेढ़ किलोमीटर की सड़क पर चार कचरे के ढेर लगे हैं। छोटा बाजार में कचरे से होकर खरीददारों को जाना पड़ता है।
वार्ड-55: दक्षिण विधानसभा के इलाका शिवाजी नगर आमखो। यहां पर दुकानों के बीच निकला रास्ता ही कचरा सेंटर बन गया है। कालोनी का पूरा कचरा उठाकर सफाई कर्मचारी कचरा डाल देते हैं।
वार्ड-36: छप्परवाला पुल स्थित नहर पट्‌टर पर सड़क किनारे ही कचरा पड़ा हुआ है। पांच दिन से कोई कचरा उठाने नहीं आया। यहां नाला एक तरफ नाला और दूसरी तरफ कचरा पड़ा होने से निकलने वाले बदबू से परेशान हो रहे हैं।

दो शिफ्टों में काम, तो दिखने लगी सफाई
ईकोग्रीन कंपनी से वाहन लेने के बाद नगर निगम ने दो शिफ्ट में कचरा संग्रहण शुरू कर दिया है। निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों के दावे हैं कि उन्होंने प्राथमिकता पर दो-तीन वार्डों में बेहतर सफाई काम का किया है। उनका कहना है कि इसका मतलब यह नहीं कि दूसरे वार्डों में सफाई नहीं हो रही। वहां भी पहले से बेहतर काम हो रहा है।

ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 24, 26 वार्ड ऐसे हैं। ग्वालियर दक्षिण विधानसभा में 42, 43 और 50 वार्ड ज्यादातर व्यापारिक क्षेत्र हैं। यहां पर सुबह के अलावा रात के वक्त भी गाड़ियां जा रही हैं। दिनभर में 56 गाड़ियां चल रही हैं। इसी तरह ग्वालियर विधानसभा में 50 से ज्यादा गाड़ियां कचर संग्रहण में लगी हैं।

रात के बाजारों में सफाई शुरू
दीपावली के दौरान बाजारों में रौनक होने लगी है। दुकानदार व्यापार के साथ-साथ सफाई भी कर रहे हैं। इससे कचरा ज्यादा कचरा निकल रहा है। यहां पर रात्रि में सड़कों की सफाई और कचरा कलेक्शन किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें