पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यात्रा:अवैध बुकिंग रोकने के लिए रिजर्वेशन फाॅर्म में दोनों तरफ का लिखवाया जा रहा यात्री का पता

ग्वालियर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • झांसी-बांद्रा एक्सप्रेस में पहले दिन 400 यात्री रवाना हुए

दशहरा, दीपावली और छठ पूजा में इस बार ट्रेनें कम चल रही हैं। साथ ही त्योहार नजदीक आते ही ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। अब शाम 5 बजे से ही स्टेशन में यात्रियों की भीड़ जुटना शुरू हो जाती है। रविवार से झांसी-बांद्रा एक्सप्रेस भी शुरू हो गई। पहले दिन इस ट्रेन में 400 यात्री ग्वालियर से रवाना हुए।

यात्रियों की संख्या बढ़ने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अब नहीं हो पा रहा। साथ ही यात्रियों की टिकट जांच एंट्री गेट में करने पर भीड़ उमड़ रही है। इससे टिकट जांच कराने के लिए यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं त्योहारी सीजन में टिकट दलाल भी सक्रिय हो गए हैं।

ऐसे दलालों पर काबू पाने के लिए रेलवे अब रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक कराने पर यात्री का दोनों तरफ का पता नोट कर रहे हैं। अभी तक केवल यात्री से एक ही पता लिया जाता था। लेकिन अब यात्रा करने और पहुंचने के स्थान का पता भी नोट किया जा रहा है, जिससे दलालों पर रोक लगाई जा सके।

यात्रियों को हो रही परेशानी

यात्रियों के सामने बड़ी दिक्कत यह है कि अब वह जनरल कोच भी में बिना रिजर्वेशन के यात्रा नहीं कर पा रहे। इतना ही नहीं यदि यात्री का टिकट कंफर्म नहीं है तो उसे प्लेटफार्म नंबर एक से ही टिकट जांच के दौरान ही लौटा दिया जाता है। इसके साथ ही अवैध रूप से ई-टिकट बुक करने वाले दलालों की

आईआरसीटीसी खुद मॉनीटरिंग कर रहा है। निगरानी की जिम्मेदारी सीआईबी को दी गई है। इस मामले में आरपीएफ टीआई आनंद स्वरूप पांडेय का कहना है कि ई-टिकट की अवैध रूप से बुकिंग करने वाले अभी हाल ही में 3 दलालों को पकड़ चुके हैं। लगातार कार्रवाई जा रही है। दलालों पर हमारी नजर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें