पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुखद:मरीज को तालू के पीछे था ट्यूमर, डॉक्टरों ने चेहरे को नुकसान पहुंचाए बिना बाहर निकाला

ग्वालियर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेएएच के ईएनटी विभाग में पहली बार हुआ इस तरह का ऑपरेशन

टीकमगढ़ से आए 55 वर्षीय देवशरण के मुंह के अंदर तालू के पीछे करीब 10 सेमी का ट्यूमर था। इस कारण उसे खाने और सांस लेने तक में परेशानी होती थी। ऑपरेशन में सबसे बड़ी जोखिम यह थी कि अगर मरीज के गाल पर कट लगाकर मुंह के अंदर जाते हैं और इस बीच कोई खून की नस या अन्य कोई नस कट गई तो मरीज की जान भी जा सकती थी।

लिहाजा ईएनटी के विभागाध्यक्ष डॉ. वीपी नार्वे और उनकी टीम ने एनेस्थीसिया विशेषज्ञों से चर्चा कर बिना कट लगाए मुंह के रास्ते ऑपरेशन कर ट्यूमर निकालने का निर्णय लिया। दो घंटे चले सफल ऑपरेशन के बाद ट्यूमर बाहर निकाल लिया गया और मरीज पूरी तरह ठीक हो गया।

दो घंटे चला ऑपरेशन, 10 सेमी का निकला ट्यूमर
टीकमगढ़ से आया देवशरण मुझे ओपीडी में दिखाने आया। उसने पहले झांसी में दिखाया था तो वहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन से मना कर दिया। इसके बाद वह जेएएच आया। मरीज की स्थिति देखकर उसका आयुष्मान योजना के तहत इलाज करने का निर्णय लिया। देवशरण का ट्यूमर निकालना एक चुनौती थी।

लिहाजा हमने अपनी टीम डॉ. सौम्या सिंह, डॉ. स्मृति, डॉ. योगेंद्र, डॉ. श्रीकांत शर्मा, डॉ. अजय पाटीदार, डॉ. तेजपाल, डॉ. पियूष तथा एनेस्थीसिया के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शक्ति सिंघल के साथ मिलकर मरीज के ऑपरेशन की प्लानिंग की। ऑपरेशन में मरीज के तालू में कट लगाकर मुंह के रास्ते से 10 सेमी का ट्यमर बाहर निकाल लिया।

इस ऑपरेशन में मरीज के चेहरे पर कहीं कोई कट नहीं लगाया गया और न ही उसकी कोई महत्वपूर्ण नस क्षतिग्रस्त हुई। इस ऑपरेशन में करीब 2 घंटे का समय लगा। देवशरण का ऑपरेशन आयुष्मान योजना के तहत बिल्कुल नि:शुल्क किया गया। मरीज अब पूरी तरह ठीक है।
-जैसा कि जीआरएमसी के ईएनटी के विभागाध्यक्ष डॉ. वीपी नार्वे ने दैनिक भास्कर को बताया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें