पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कंटेनमेंट जोन में लापरवाही:मरीज बाहर घूम रहे, दहशत में पड़ोसी, अफसरों को मिलीं 980 शिकायतें

ग्वालियर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मास्क न पहनने पर चालान करने वाला प्रशासन संक्रमितों के आसपास बने कंटेनमेंट जोन में बड़ी लापरवाही बरत रहा है। स्थिति यह है कि इंसीडेंट कमांडर्स की टीम संक्रमित व्यक्ति के घर कोविड पोस्टर और बांस बांधकर निकल जाती है। फिर वहां मॉनीटरिंग नहीं की जाती। जिस कारण संक्रमित परिवार के लोग और मरीज अक्सर घर के बाहर घूमते रहते हैं।

शहर के कंटेनमेंट जोन में न तो संक्रमण से निपटने वाली व्यवस्थाएं हैं और न सख्ती। नतीजतन, संक्रमित व्यक्ति की जानकारी न होने के कारण आसपास के लोग भी सावधानी नहीं बरत पाते। जिले के सभी इंसीडेंट कमांडर्स के पास अब तक ऐसी 980 शिकायतें पहुंची हैं। जिन पर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने हर इंसीडेंट कमांडर्स से की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है।

हालात: मरीज बाहर तो दहशत में पड़ोसी

  • लक्ष्मीबाई कॉलोनी में स्थित गंगादास की शाला परिसर में 12 से ज्यादा संक्रमित निकल चुके हैं। प्रशासन ने एक तरफ बांस-बल्ली लगाकर रास्ता बंद करने की व्यवस्था की है। आसपास रहने वाले लोग रोज नगर निगम जोन दफ्तर में फोन करके शिकायत कर रहे हैं कि कई संक्रमित व्यक्ति न सिर्फ घर के बाहर घूम रहे, बल्कि दूध और दूसरा सामान भी लेने जा रहे हैं। डर के मारे उन दुकानों पर दूसरे लोग नहीं जा पा रहे।
  • आदित्यपुरम में एक परिवार के 2 लोग पिछले हफ्ते संक्रमित निकले। आसपास रहने वाले लोगों के अनुसार, कंटेनमेंट जोन बनने के एक-दो दिन तक तो सख्ती रही, उसके बाद से न तो प्रशासन ने सख्ती अपनाई और न संक्रमित परिवार सावधानी बरत रहा। इस परिवार के लोग दिनभर घर बाहर ही रहते हैं और शाम के बाद सड़क पर टहलने आ जाते हैं। यह शिकायत कई बार लोग कर चुके, लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ।

मोबाइल में अपलोड नहीं हो रहा एप: होम आइसोलेशन वाले संक्रमितों की मॉनीटरिंग के लिए स्मार्ट सिटी ने कवच एप तैयार कराया है, जो हर मरीज के मोबाइल में डाउनलोड कराया जाना जरूरी है। शुरू में कुछ लोगों को इसी एप से ट्रैक किया गया और एफआईआर भी कराई गई, लेकिन अब हर मरीज के फोन में इसे डाउनलोड नहीं कराया जा रहा है।

कंटेनमेंट जोन में घूमने वाले मरीजों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी
^कंटेनमेंट जोन में मरीजों के घूमने की शिकायतों पर तत्काल एक्शन लिया जा रहा है। हमने कई लोगों के खिलाफ एफआईआर कराई है। इंसीडेंट कमांडर्स को भी हिदायत दी गई है कि वे होम आइसोलेशन वाले हर मरीज के मोबाइल में कवच एप डाउनलोड कराएं। ताकि, उनके मूवमेंट पर नजर रखकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। - कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें