• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Physics Is Tough But Also Interesting, Study In Detail And Concept Base Of NCERT Books Can Bring Good Score.

JEE-NEET में रैंक बनाने वाला विषय:फिजिक्स कठिन जरूर, पर इंटरेस्टिंग भी; NCERT की बुक्स और कॉन्सेप्ट बेस पढ़ाई से मिलेगा अच्छा स्कोर

ग्वालियर8 महीने पहले

JEE और NEET में फिजिक्स (भौतिक विज्ञान) ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें अच्छा स्कोर कर दोनों एग्जाम में अच्छी रैंक लाई जा सकती है। स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा कठिन कोई विषय लगता है, तो वो फिजिक्स ही है। एक्सपर्ट की मानें, तो फिजिक्स कठिन जरूर है, पर बोरिंग नहीं। ये काफी इंटरेस्टिंग है। इसके फॉर्मूलों को रटने की बजाय समझा जाए, तो अच्छा स्कोर किया जा सकता है।

फिजिक्स एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो कॉन्सेप्ट और मैथमेटिक्स दोनों पर आधारित है। स्टूडेंट्स इसे रटने की कोशिश करते हैं। फिजिक्स के सवालों को रटने की जगह समझने पर फोकस करें, तो स्कोर करने में परेशानी नहीं होगी। फिजिक्स में 65 से 67% सवाल कम कठिन होते हैं। ऐसे में यदि इन सवालों पर भी फोकस कर लिया जाए, तो JEE और NEET में अच्छी रैंक बनाई जा सकती है। जानिए, सक्सेस का मंत्र एक्सपर्ट बालेंदु चांदेल (ब्रांच डायरेक्टर, फिजिक्स यूनिवर्स क्लासेस, ग्वालियर) से...

फिजिक्स यूनिवर्स क्लासेस में सफलता के मूल मंत्र हासिल करते स्टूडेंट्स।
फिजिक्स यूनिवर्स क्लासेस में सफलता के मूल मंत्र हासिल करते स्टूडेंट्स।

कॉन्सेप्ट और न्यूमेरिकल्स पर टिका है फिजिक्स
एक्सपर्ट बालेंदु चांदेल ने बताया कि JEE और NEET में फिजिक्स सब्जेक्ट को हल्के में नहीं लिया जा सकता। इसमें स्कोर करना जरूरी है। फिजिक्स का स्कोर ही स्टूडेंट का टोटल स्कोर प्रभावित करता है। फिजिक्स में 100+ मार्क्स अच्छे माने जाते हैं। फिजिक्स को आमतौर पर छात्र कठिन मानते हैं, लेकिन रटने की जगह समझा जाए, तो यह कठिन की जगह आसान लगने लगता है।

अन्य विषयों की तुलना में फिजिक्स विषय की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें 65 से 67% सवाल सबसे आसान होते हैं, जबकि 33 से 35 % सवाल कठिन और अति कठिन की श्रेणी में आते हैं। ऐसे में आसान सवालों पर फोकस कर अच्छा स्कोर किया जा सकता है।

फॉर्मूला के लिए बनाएं प्रॉपर नोट्स
जब JEE और NEET में फिजिक्स की बात आती है, तो फॉर्मूले तैयारी का अभिन्न हिस्सा होते हैं। यह आवश्यक है कि उम्मीदवार सभी फॉर्मूलों को जानें और सीखें। JEE और NEET में फिजिक्स के सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूले और उनसे जुड़ी अवधारणाओं के साथ एक नोटबुक बनाए रखने की आदत विकसित करनी चाहिए।

NCERT की 11वीं और 12वीं की किताबों से आते हैं सवाल
JEE और NEET में फिजिक्स में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल फॉर्मूलों पर आधारित होते हैं। ये वे फॉर्मूेले होते हैं, जो आपको NCERT की 11वीं और 12वीं की किताब में मिल जाएंगे। साफ शब्दों में कहें, तो JEE और NEET में सफलता का मूल मंत्र NCERT की 11वीं और 12वीं का कोर्स है। इन दो क्लास की बुक को अच्छे से समझ लिया जाए, तो परीक्षा के समय काफी मदद मिलेगी। अच्छा स्कोर भी किया जा सकेगा।

लगातार प्रैक्टिस करें
सभी जानते हैं कि JEE और NEET निकालने के लिए फिजिक्स की तैयारी के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। सूत्रों से लेकर संख्यात्मक तक हर चीज का अच्छी तरह से अभ्यास करना होता है। नियमित अभ्यास व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के प्रश्नों से परिचित कराता है। प्रैक्टिस से वो दिक्कतें भी ठीक हो जाती हैं जो किसी कोचिंग में नहीं बताई जातीं।

खुद को समय देना चाहिए
JEE और NEET एग्जाम में फिजिक्स प्रमुख भूमिका निभाता है। उम्मीदवारों को एक सीमित समय सीमा के भीतर भौतिकी के लिए JEE और NEET के प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करना चाहिए। यह उम्मीदवार की बढ़ती गति और वास्तविक परीक्षा के दिन के लिए मनोबल बढ़ाने में मदद करेगा।

रिविजन से करें राह आसान
फिजिक्स की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को नियमित रिविजन की आदत विकसित करना जरूरी है। यह देखते हुए कि नीट भौतिकी के पाठ्यक्रम में कई अवधारणाएं और सूत्र हैं। परीक्षा तक विषयों को ताजा रखने का एकमात्र तरीका नियमित संशोधन है।

खबरें और भी हैं...