नगर निगम का सितंबर 2019 से नियमित सप्लाई का दावा / तिघरा बांध में भरपूर पानी, फिर भी शहर में एक दिन छोड़कर की जा रही सप्लाई

फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • तिघरा बांध में भरपूर पानी होने के बाद भी शहर में एक दिन छाेड़कर सप्लाई दी जा रही है
  • हकीकत ये है कि 90 फीसदी क्षेत्रों में रोज तिघरा का पानी नहीं पहुंच रहा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:06 AM IST

ग्वालियर. तिघरा बांध में भरपूर पानी होने के बाद भी शहर में एक दिन छाेड़कर सप्लाई दी जा रही है। अफसराें ने ऐसा अपने स्तर पर कर लिया है। पीएचई के रिकाॅर्ड में सितंबर 2019 से नियमित पानी सप्लाई की जा रही है जबकि हकीकत ये है कि 90 फीसदी क्षेत्रों में रोज तिघरा का पानी नहीं पहुंच रहा। 10 दिन पहले निगमायुक्त संदीप माकिन ने मोतीझील प्लांट पर अफसरों ने नियमित पानी पर ब्रेक नहीं लगाने की बात कही थी।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष सुधीर गुप्ता ने प्रभारी मंत्री को पत्र लिखकर रोज सप्लाई देने की मांग की है। पीएचई के कार्यपालन यंत्री विनोद छारी ने कहा, हम रोज पानी की सप्लाई दे रहे हैं। हां, यदि कोई सब इंजीनियर अपने हिसाब से क्षेत्र की सप्लाई सेट कर लेता है, तो वहां एक दिन छोड़कर पानी पहुंच रहा है।

तिघरा बांध में जनवरी 2021 तक सप्लाई के लिए है पानी  

तिघरा बांध में पर्याप्त पानी है। जल संसाधन विभाग ने पेहसारी बांध से 1400 एमसीएफटी पानी तिघरा में शिफ्ट कर दिया है। इससे तिघरा का जल स्तर 732.35 फीट पर स्थिर है। राेजाना तिघरा से सिर्फ 12 एमसीएफटी पानी लिया जा रहा है जबकि तिघरा में 2830.89 एमसीएफटी पानी उपलब्ध है। 400 एमसीएफटी तिघरा में छाेड़कर शेष 2400 एमसीएफटी पानी शहर में सप्लाई किया जा सकता है। इस तरह से तिघरा से शहर काे जनवरी 2021 तक पानी दिया जा सकता है।

पूर्व पार्षद बोले- शहर में 10 दिन में बढ़ गया पानी का संकट 

  • वार्ड-1 से पूर्व पार्षद जगत सिंह कौरव का कहना है कि एक-दिन छोड़कर सप्लाई की जा रही है। इस्लामपुरा, रामाजी का पुरा आदि क्षेत्र में पानी नहीं पहुंच रहा है।  
  • वार्ड-10 के पूर्व पार्षद जयसिंह सोलंकी ने कहा, रोज पानी नहीं मिलने से आहूखाना, कोटेश्वर कॉलोनी, केशरबाग में ज्यादा दिक्कत आ रही है। 
  • वार्ड-46 के पूर्व पार्षद घनश्याम गुप्ता बोले-एक दिन छोड़कर सप्लाई 70% एरिया में हो रही है। माता वाली बाखड़, निंबालकर की गोठ, पवन विहार काॅलोनी में समस्या है। 
  • वार्ड-24 के पूर्व पार्षद दिनेश दीक्षित ने कहा, 10 दिन से मेरे घर भी एक दिन छोड़कर पानी आ रहा है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना