पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Railway Received 81.64 Crore From 88 Lakh Passengers In 2019, 86 Lakh Passengers Decreased This Year; Earned Only 3.22 Crores

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे की कमाई प्रभावित:2019 में 88 लाख यात्रियों से रेलवे काे मिले 81.64 करोड़, इस साल 86 लाख यात्री घटे; सिर्फ 3.22 कराेड़ कमाए

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक फोटो - Dainik Bhaskar
सांकेतिक फोटो

कोरोना वायरस ने रेलवे की कमाई बुरी तरह से प्रभावित की है। 2019 में अप्रैल से दिसंबर तक नाै महीने में ग्वालियर रेलवे स्टेशन से लगभग 88 लाख यात्रियों ने रेल यात्राएं की। इससे लगभग 81.64 करोड़ रुपए रेलवे को मिले, लेकिन इस साल कोरोना की वजह से शुरू के 2 माह ट्रेन रद्द रहीं और अभी महज 50 फीसदी ट्रेनें चल रही हैं।

इस कारण अप्रैल से दिसंबर तक यहां से महज 81,192 यात्रियों ने सफर किया और रेलवे काे महज 3.22 करोड़ रुपए मिले। इस तरह रेलवे की आमदनी 96.55 फीसदी और यात्री 99 फीसदी घट गए। जबकि झांसी मंडल ने माल ढुलाई में अवसर में तब्दील करते हुए वर्ष 2019-20 की तुलना में 2020-21 में 8.16 फीसदी ज्यादा राजस्व की प्राप्ति की है।

पहले 50 हजार यात्री रोज स्टेशन आते-जाते थे, अब सिर्फ 10 हजार

लॉकडाउन से पहले ग्वालियर स्टेशन पर 50 हजार यात्रियों का आवागमन हाेता था, लेकिन अब 10 हजार यात्रियों का आवागमन हाे रहा है। लॉकडाउन से पहले 125 ट्रेनों का स्टॉपेज ग्वालियर में था, जबकि अभी 42 ट्रेनें रुक रही हैं। अभी स्पेशल ट्रेन चल रही हैं। जबकि नियमित ट्रेनें रद्द चल रही हैं।

असर: रेलवे की थर्ड, फोर्थ लाइन और ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज के काम में हो सकती है देरी

रेलवे अफसरों का कहना है कि कोरोनाकाल में रेलवे को राजस्व का बहुत नुकसान हुआ है। इससे रेलवे की यात्रियों से जुड़ी बड़ी परियोजनाओं के काम में देरी हो सकती है। उदाहरण के तौर पर बजट की कमी होने पर थर्ड लाइन, फोर्थ लाइन और ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के काम में देरी हो सकती है। जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना होगा।

इस बार माल ढुलाई से राजस्व बढ़ा है

माल ढुलाई में राजस्व, पिछले साल की तुलना में बढ़ा है। जबकि यात्री ट्रेनें रद्द होने से रेलवे की आय घटी है। कोरोनाकाल के 9 माह में केवल 81,192 यात्रियों ने ग्वालियर से सफर किया। इससे रेलवे को लगभग 3.22 करोड़ रुपए की आय हुई। जबकि पिछले साल इन्हीं दिनों में लगभग 88 लाख यात्रियों ने ही सफर किया था।

-मनोज कुमार सिंह,पीआरओ, झांसी मंडल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें