पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजीयन फीस:सिर्फ महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर फीस में मिलेगी 2 फीसदी की छूट

ग्वालियर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 लाख की संपत्ति पर बचेंगे 40 हजार रुपए

जमीन, मकान, दुकान की रजिस्ट्री यदि सिर्फ महिला के नाम पर होगी ताे पंजीयन फीस में दो फीसदी की छूट मिलेगी। किसी भी क्षेत्र के यदि पुरुष और महिला दोनों के नाम से दस्तावेज पंजीयन होगा तो उन्हें इस छूट का लाभ नहीं मिलेगा। इस आशय के निर्देश एक दिन पहले पजीयन मुख्यालय ने जारी किए पर दूसरे दिन भी महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री कराने वाले पक्षकारोंं की संख्या बहुत कम रही। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 8 मार्च को महिला दिवस पर उक्त छूट की घोषणा की थी पर आदेश जारी होने में देरी हुई।

जिला पंजीयक डॉ. दिनेश गौतम ने कहा कि अभी संपत्ति की कीमत पर कुल 12.5% स्टाम्प व पंजीयन फीस लगती है। अब कोई दस्तावेज महिला के नाम पर होगा तो पंजीयन शुल्क 3% के स्थान पर एक फीसदी अर्थात स्टाम्प फीस सहित कुल 10.50% लगेगा। ऐसे ही 30 साल या इससे अधिक अवधि वाली लीज डीड पर वर्तमान में स्टाम्प ड्यूटी का 75% लगता है। अब यह छूट और बढ़ा दी गई है। ऐसे प्रकरणों में अब स्टाम्प ड्यूटी का 35% देना होगा।
वरिष्ठ उप पंजीयक दुष्यंत दीक्षित ने कहा कि छूट के पहले दिन भी 110 में से 12 दस्तावेज ही महिलाओं के नाम पर हुए हैं जो कि पहले की तरह हैं। उप महानिरीक्षक पंजीयन उमाशंकर वाजपेयी ने कहा कि सर्विस प्रोवाइडर व पक्षकार अभी जो छूट मिल रही है उसका फायदा लें ताकि अंतिम दिनों में भीड़ न हो।
ऐसे समझें छूट से कितना हाेगा फायदा
अभिभाषक मनीष मंगल ने कहा कि अभी महिला या पुरुष किसी के भी नाम पर 20 लाख कीमत की संपत्ति की रजिस्ट्री कराने पर 2.50 लाख रुपए का खर्च आता है। यही दस्तावेज सिर्फ महिला के नाम पर पंजीयन होगा तो रजिस्ट्री खर्च 2 लाख 10 हजार रुपए लगेगा। इस तरह 40 हजार रुपए की बचत होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें