• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • RSS Chief Bhagwat Will Spend An Hour At Sarod Ghar, Will Have Special Meeting With Ustad Amjad Ali

संगीत साधकों से मुलाकात...:RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले-संगीत की विरासत को संजोकर रखें, इसे नई पीढ़ी तक पहुंचाए

ग्वालियरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
संगीत साधकों से मुलाकात करते मोहन भागवत - Dainik Bhaskar
संगीत साधकों से मुलाकात करते मोहन भागवत
  • रविवार शाम को सरोद घर और आरएसएस कार्यालय भी जाएंगे

ग्वालियर के केदार धाम सरस्वति शिशु मंदिर में संगीत साधकों और खास लोगों से मुलाकात करते हुए RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने संगीत को हिंदुत्व की आत्मा कहा है। उनका कहना है कि भारतीय संगीत की विरासत को संजोकर रखें और इसे नई पीढ़ी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी आप अपने ऊपर लें।

उन्होंने बताया कि पहले संघ का घोष पश्चिमी धुनों पर आधारित होता था, लेकिन बाद में भारतीय संगीत के जानकारों व संघ के स्वयं सेवकों ने मिलकर भारतीय संस्कृति पर आधारित रचनाएं तैयार की और अब संघ के घोष में इन्हीं रचनाओं का घोष होता है। उन्होंने कहां कि भारतीय संगीत की विरासत काफी बड़ी है और आप सभी को इनको आने वाली पीढ़ी को सौपना है।

केदारधाम में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन करते कला साधक
केदारधाम में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन करते कला साधक

संगीतकारों ने RSS प्रमुख के सामने रखे सुझाव
- RSS सर संघचालक मोहन भागवत से मुलाकात के दौरान हॉल में उपस्थित संगीतकार और कला साधकों ने कुछ प्रस्ताव भी रखे। जिनमें कुछ सुझाव महत्वपूर्ण रहे। जिनमें संगीतकारों ने सुझाव रखा कि शिक्षा में भारतीय संगीत को अनिवार्य किया जाए। साथ ही स्कूलों में संस्कृति, साहित्य और कला को शामिल किया जाए। इस पर सरसंघचालक मोहन भागवत ने ने कहा कि यह भी आपके ऊपर निर्भर करता है। संगीत, कला, साहित्य को लेकर आप लोगों को जागरूक करें। जिससे लोगों का रूझान इस ओर आए और सरकार संगीत को शिक्षा में शामिल करे।
भागवत के साथ मुलाकात में यह रहे खास
- संगीतकारों से मुलाकात कार्यक्रम में राजा मान सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर साहित्य कुमार नाहर, इलाहबाद से आए जयंत खोत, श्रीराम उमड़ेकर, साधना मोरे, पंडित सुनील पावगी, वीणा जोशी, संजय धवले, अभिजीत सुखहाड़ आदि शामिल रहे।

आरएसएस प्रमुख से मुलाकात करने बैठे कला साधक व संगीतकार
आरएसएस प्रमुख से मुलाकात करने बैठे कला साधक व संगीतकार

सरोद घर जाएंगे संघ के मुखिया भागवत

ग्वालियर में तीन दिवसीय प्रवास पर आए RSS के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत रविवार को जीवाजीगंज स्थित सरोद घर भी जाएंगे। यहां वह एक घंटे तक रुकेंगे। सरोद घर में उनकी और सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान की मुलाकात कुछ खास होने वाली है। RSS प्रमुख के सरोद घर जाने के प्रोग्राम बनने के बाद सरोद घर के आसपास पुलिस की हलचल तेज हो गई है। पुलिस ने वहां सुरक्षा घेरा बना दिया है। रविवार शाम को यह खास मुलाकात होने वाली है। इसके लिए सरोद घर को सजाया गया है और वहां आम लोगों के आने जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके बद डॉ. भागवत संघ कार्यालय जाएंगे
सुरक्षा घेरे में लिया सरोद घर
- संघ प्रमुख का ग्वालियर आगमन के दाैरान सरोद घर जाने का कार्यक्रम तय होने के बाद पुलिस ने सरोद घर काे सुरक्षा घेरे में ले लिया है। सरोद घर का मार्ग संकरा होने के कारण दोनों तरफ से ट्रैफिक को रोक कर डायवर्ट किया जाएगा। साथ ही यहां सड़कों पर फोर्स लगा दिया गया है।
रातभर मुस्तैद रही पुलिस
- सर संघचालक डॉ.मोहन भागवत शुक्रवार से तीन दिन के प्रवास पर आए हैं। संघ प्रमुख का प्रवास घोष शिविर के आयोजन स्थल केदारपुर धाम में हैं। डॉ. भागवत के प्रवास के कारण ग्वालियर-शिवपुरी हाइवे पर रातभर पुलिस ने पेट्रोलिंग की। एसपी अमित सांघी ने रात को गश्त पर निकले पुलिस अधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश भी दिए थे। रात में घूमते मिले लोगों से पूछताछ करने के निर्देश दिए हैं।