• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • SAF Ground Gets Wet, Work Continues Throughout The Day, Energy Minister Will Hoist The Flag At 9 Am, Talents Will Be Honored

गणतंत्र दिवस:एसएएफ ग्राउंड हुआ गीला, दिन भर चलता रहा काम, ऊर्जा मंत्री सुबह 9 बजे फहराएंगे ध्वज, प्रतिभाओं का होगा सम्मान

ग्वालियर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गणतंत्र दिवस के लिए एसएएफ ग्राउंड सजकर हुआ तैयार। फोटो: भास्कर - Dainik Bhaskar
गणतंत्र दिवस के लिए एसएएफ ग्राउंड सजकर हुआ तैयार। फोटो: भास्कर

एसएएफ मैदान पर 74वें गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम होगा। इसके मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर होंगे। तोमर सुबह 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और संयुक्त परेड की सलामी लेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन होगा।

बुधवार सुबह हुई बारिश से मैदान के कुछ हिस्से में पानी जमा हो गया था। इसे साफ करने काम नगर निगम व अन्य विभागों की टीम ने किया। मुख्य कार्यक्रम में 10 से अधिक विभागों की झांकियां निकलेंगी और स्कूली बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

डॉग शो और यातायात पर केंद्रित नाटक की प्रस्तुति भी होगी। संयुक्त राजस्व भवन में संभाग आयुक्त दीपक सिंह सुबह 8 बजे, कलेक्ट्रेट में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह सुबह 7.30 बजे ध्वजारोहण करेंगे। मुख्य सरकारी बिल्डिंगों पर रोशनी भी की गई है।

वहीं मेले में 26 जनवरी शाम को भारत पर्व मनेगा। इसमें देशभक्ति के तराने गूंजेंगे और ढिमरयाई लोकनृत्य की प्रस्तुति होगी। यह कार्यक्रम शाम 7 बजे से मेला परिसर स्थित कला मंदिर रंगमंच पर होगा। आजादी के तराने राजीव सिंह (भोपाल) की टीम प्रस्तुत करेगी और ढिमरयाई लोक नृत्य लोक कलाकार हरी सिंह केवट (विदिशा) व उनकी टीम प्रस्तुत करेगी।

वहीं गणतंत्र दिवस पर शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। एसएएफ ग्राउंड सहित शहरभर में 250-300 पुलिस जवान सुरक्षा तैनात रहेंगे। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य स्थानों पर चेकिंग जारी रहेगी। बुधवार को भी यहां विशेष चेकिंग की गई।

बस डिस्पोजल एंड डॉग स्क्वायड की टीम भी सक्रिय रही। सुरक्षा के लिहाज से शहर के सभी एंट्री पॉइंट पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एसएसपी अमित सांघी ने बताया कि सार्वजनिक स्थान जैसे ग्वालियर व्यापार मेले में जो बल पहले से तैनात है। वो तैनात रहेगा।

द सिंधिया स्कूल का बैंड आज राजपथ पर देगा सलामी

ग्वालियर किले पर स्थित द सिंधिया स्कूल का बैंड भी राजपथ पर होने वाली मुख्य परेड में अपनी मधुर धुन की प्रस्तुति देगा। इस दल में 48 विद्यार्थियों के साथ शिक्षक शामिल हैं। बैंड 26 जनवरी की परेड में राजपथ पर मधुर धुन बजाता सलामी देगा। 28 जनवरी को करियप्पा परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलामी देने के बाद वापस आएगा।

स्कूल के बैंड मास्टर अशोक कुमार के नेतृत्व में यह दल गया है। इस बार सीनियर अंडर ऑफिसर मास्टर वंश प्रताप सिंह विद्यालय की ओर से मार्च पास्ट की अगुआई करेंगे। वहीं दिल्ली में राष्ट्रीय सेवा योजना से 3 व एनसीसी के 6 कैडेट्स भागीदारी करेंगे। वहीं महाराज बाड़ा स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी में रखे संविधान को देखने बुधवार को स्कूल और कॉलेज के 550 विद्यार्थियों, शिक्षक एवं अभिभावकों ने यहां मूल प्रति के साथ डिजिटल संविधान की प्रति को देखा।

आमंत्रण पत्र पर मुख्य अतिथि का नाम ही नहीं

मुख्य समारोह में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ध्वजारोहण करेंगे पर इनका नाम आमंत्रण पत्र पर छपा नहीं है। प्रशासन का तर्क है कि अतिथियों के नाम शासनस्तर पर बाद में तय होते हैं पर हमें कार्ड पहले छपवाना पड़ते हैं। समारोह का मिनिट-टू-मिनिट कार्यक्रम।

  • सुबह 9 से 9.20 बजे: मुख्य अतिथि का आगमन,ध्वजारोहण, राष्ट्रगान, सलामी व परेड का निरीक्षण।
  • 9.20 से 9.45 तक: मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन।
  • 9.45 से 9.55 तक: हर्ष फायर, राष्ट्रगान एवं राष्ट्रपति की जय के नारे।
  • 9.55 से 10.10 तक: मार्च पास्ट।
  • 10.10 से 10.40 तक: अतिथि द्वारा गुब्बारे छोड़ना, परेड कमांडर-टोली नायकों से परिचयन व झांकियों का प्रदर्शन।
  • 10.40 से 10.50 तक-डॉग शो।
  • 11.30 तक: सांस्कृतिक कार्यक्रम।
  • 11.30 से 11.40 तक: पुरस्कार-प्रमाण-पत्र वितरण।
खबरें और भी हैं...