वैक्सीनेशन:सीनियर सिटीजन को 1 मार्च से लगेगी वैक्सीन, सेंटर पर उम्र के लिए दिखानी होगी आईडी

ग्वालियर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो- वैक्सीनेशन के दौरान जेएएच के सेंटर पर वैक्सीन लगवाता हेल्थ वर्कर - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो- वैक्सीनेशन के दौरान जेएएच के सेंटर पर वैक्सीन लगवाता हेल्थ वर्कर
  • 45 से 59 वर्षीय गंभीर बीमारी वालों को देना होगा बीमारी का प्रूव
  • सरकारी में निशुल्क, प्राइवेट में लगेगा 100 रुपए सर्विस चार्ज और वैक्सीन की कीमत

अच्छी खबर है अब 60 साल से अधिक उम्र वाले या सीनियर सिटीजन को 1 मार्च से वैक्सीन लगाई जाएगी। सिर्फ सीनियर सिटीजन को अपनी उम्र का प्रमाण देने के लिए कोई भी एक आईडी कार्ड लाना होगा। इसके अलावा 45 वर्ष से 59 वर्ष की उम्र वाले ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से पीड़ित है वह भी वैक्सीन लगवा सकते हैं, लेकिन उन्हें बीमारी का प्रूव देना होगा।

शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ मनीष शर्मा ने बताया कि ग्वालियर में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को कोविड वैक्सीन 1 मार्च 2021 से लगाई जाएगी। इसके लिए उन्हें अपनी आई डी साथ लाना होगी। साथ ही 45 से 59 वर्ष के चिन्हित गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को अपनी आईडी के साथ रजिस्टर्ड मेंडीकल प्रक्टिशनर से बीमारी का प्रूव भी लाना होगा।

सरकारी में फ्री, प्राइवेट में 100 रुपए चार्ज

सीएमएचओ मनीष शर्मा ने बताया कि सरकारी अस्पताल में यह वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी, लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में 100 रुपए सर्विस चार्ज के साथ निर्धारित वैक्सीन की कीमत देना होगी। साथ ही जो कर्मचारी कोविड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए प्राइवेट नर्सिंग होम में पंजीकृत है, वह वहां जाकर दूसरा डोज लगवा सकते हैं ।

जो छूट गए उनको एक और मौका

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा ने कहा की 1 मार्च को वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जो हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फ्रंट लाइन वर्कर्स वैक्सीन के प्रथम एवं दूसरे डोज से वंचित रह गये हैं वह भी अपना रजिस्ट्रेशन करा कर वैक्सीन लगवा सकते हैं ।