हवाईयात्रा:स्पाइसजेट की मुंबई फ्लाइट नियमित रूप से नहीं हो रही संचालित, यात्री परेशान

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोलकाता, अहमदाबाद व हैदराबाद की फ्लाइट का अब चलना मुश्किल

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा अगस्त में स्पाइसजेट की 50 फीसदी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके बाद से स्पाइसजेट की फ्लाइट नियमित रूप से नहीं चल पा रही हैं। अभी केवल बेंगलुरु की फ्लाइट नियमित चल रही है।

सप्ताह में तीन दिन चलने वाली मुंबई की फ्लाइट कभी चलती है तो कभी रद्द रहती है। इससे त्योहारी सीजन में मुंबई से आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्पाइसजेट की मुंबई के लिए फ्लाइट सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को संचालित हो रही है। शुक्रवार को मुंबई की फ्लाइट रद्द रही।

वहीं अक्टूबर से विंटर सीजन में कोलकाता, हैदराबाद, जम्मू व अहमदाबाद की फ्लाइट पहले ही रद्द की जा चुकी है। अब इस रूट की फ्लाइट चलना मुश्किल है। हालांकि अहमदाबाद रूट पर इंडिगो फ्लाइट चला सकती है। स्पाइसजेट प्रबंधन ने मुंबई रूट की फ्लाइट नियमित रूप से नहीं चल पाने के बारे में पक्ष जाना तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

एलाइंस एयर ने 24 सितंबर से भोपाल रूट पर फ्लाइट का संचालन बंद कर दिया था, क्योंकि इस रूट पर 10 से 15 फीसदी सीटें ही फुल हाे रहीं थीं। यात्री भोपाल के लिए फ्लाइट से सफर करने को तैयार नहीं थे। नतीजा- 4 अक्टूबर से ग्वालियर-इंदौर के बीच फ्लाइट का संचालन कर रही है। एलाइंस एयर की मैनेजर इना सबीखी का कहना था कि इंदौर रूट पर चलने वाली फ्लाइट की करीब 40 से 50 फीसदी सीटें फुल रहती हैं। भोपाल की तुलना में इंदौर रूट पर यात्री ज्यादा सफर कर रहे हैं।

क्यों बंद की फ्लाइट

स्पाइसजेट ने अहमदाबाद, हैदराबाद, जम्मू व कोलकाता की फ्लाइट का संचालन कम यात्री मिलने से बंद किया है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कह चुके हैं कि फ्लाइट का संचालन करवाने का काम उनका है, लेकिन जब तक यात्री बड़ी संख्या में संबंधित रूट में हवाई जहाज से सफर नहीं करेंगे विमानन कंपनी घाटे के साथ लंबे समय तक फ्लाइट का संचालन नहीं कर पाएंगी।

15 से इंडिगाे ने मुंबई की फ्लाइट चलाने की कर रखी है घोषणा

15 नवंबर से इंडिगो ग्वालियर-मुंबई के लिए सप्ताह में 4 दिन एयरबस संचालित करेगा। एयरबस सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को संचालित की जाएगी। इस फ्लाइट के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। एयरबस में 180 यात्री सफर कर सकेंगे। मुंबई के स्पाइसजेट के बाद इंडिगो द्वारा फ्लाइट का संचालन किए जाने से यात्रियों को राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...