पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • State Plane Suddenly Crashed Out Of Control Due To Jammed Wheels For A Few Seconds, And The Accident Happened, The Investigating Team From Bhopal Saw The Spot Talking To The Injured.

ग्वालियर में सरकारी विमान हादसा:पायलट ने कहा- चंद सेकंड के लिए पहिए जाम होने से बेकाबू हो गया था विमान; अफसर उलझे कि अरेस्टर बैरियर तक कैसे पहुंचा प्लेन

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
MP स्टेट हैंगर प्लेट हादसे से पहले। - Dainik Bhaskar
MP स्टेट हैंगर प्लेट हादसे से पहले।
  • भोपाल से आए IAS विजय दत्ता ग्वालियर आए, घायलों को साथ ले गए

शुक्रवार को सरकारी विमान हादसे की जांच के लिए भोपाल से IAS विजय दत्ता ग्वालियर पहुंचे। यहां उन्होंने एयरबेस पहुंचकर स्पॉट देखा। इसके बाद घायल पायलटों से घटना को समझा। साथ ही, वह तीनों घायलों को घटनास्थल पर भी ले गए।

सूत्रों की मानें, तो यहां जांच दल को पायलट ने इतना बताया है कि प्लेन के पहिए कुछ सेकंड के लिए जाम हो गए थे। इस कारण प्लेन अनकंट्रोल हो गया। किसी तरह लैंडिंग का प्रयास किया। रनवे पर प्लेन फिसलता हुआ अरेस्टर बैरियर से जा टकराया और पहिए उलझने से वह पलट गया। हादसे की सटीक जांच DGCA (डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन) करेंगे। अभी हादसे के संबंध में कोई भी अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहा है।

घायल सीनियर पायलट और को पायलट। दोनों को जांच दल अपने साथ भोपाल ले गए हैं।
घायल सीनियर पायलट और को पायलट। दोनों को जांच दल अपने साथ भोपाल ले गए हैं।

यह थी घटना

गुरुवार को अहमदाबाद से रेमडेसिविर इंजेक्शन की खेप लेकर प्रदेश सरकार का प्लेन इंदौर पहुंचा था। यहां इंजेक्शन अनलोड करने के बाद वह ग्वालियर के लिए निकला। ग्वालियर होने के बाद जबलपुर होते हुए वापस भोपाल पहुंचना था। रात 9 बजे जब प्लेन ग्वालियर एयरबेस पर था, तभी अचानक तकनीकी खराबी आने से प्लेन को निर्धारित पॉइंट से 200 मीटर पहले ही लैंडिंग के लिए उतारना पड़ा था। इसके बाद प्लेन रनवे पर बेकाबू हो गया।

फाइटर प्लेन की स्पीड कंट्रोल करने लगाए गए अरेस्टर बैरियर से यह स्टेट प्लेन टकराया। वहां पहिए उलझने पर पलट गया। घटना में पायलट सैय्यद माजिद अख्तर, को-पायलट शिवशंकर जायसवाल व नायब तहसीलदार दिलीप कुमार घायल हुए हैं। सभी को जयारोग्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

भोपाल के जांच दल ने घटना को समझा

जांच के लिए शुक्रवार को भोपाल से IAS विजय दत्ता जांच दल के साथ ग्वालियर पहुंचे। यहां उन्होंने घटना स्थल का निरीक्षण किया। वहां मौजूद एयरबेस पर अफसरों ने हादसे के बारे में समझाया। इसके बाद विजय दत्ता ने घायलों से बात की। शुक्रवार सुबह 11 बजे उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था। साथ ही, तीनों घायलों को हेलिकॉप्टर से भोपाल ले गए हैं। वहां हादसे के संबंध में विस्तार से बातचीत की जाएगी। भोपाल पहुंचकर जांच दल को रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपनी है।

MP सरकार के प्लेन की क्रैश लैंडिंग:गुजरात से रेमडेसिविर ला रहा विमान ग्वालियर में रनवे पर फिसला, 2 पायलट समेत 3 घायल

अरेस्टर बैरियर तक कैसे पहुंचा

अफसर यह नहीं समझ पा रहे हैं कि प्लेन अरेस्टर बैरियर तक पहुंचा कैसे। क्योंकि अरेस्टर बैरियर रनवे पर आखिर में लगा होता है। यह फाइटर प्लेन को विपरीत हालातों में रोकने के लिए लगाया जाता है। पर स्टेट प्लेन की इतनी स्पीड नहीं होती, लेकिन उसके बाद भी वह अरेस्टर बैरियर तक पहुंच गया।

खबरें और भी हैं...