पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Strictness At The College Gate, Entry Only After Showing Vaccination Certificate, Girls Forgot Social Distance, Mask As Soon As They Left The Gate

कॉलेज खुले:कॉलेज गेट पर रही सख्ती, वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट दिखाने पर ही मिली एंट्री, गेट से  निकलते ही छात्राएं भूलीं सोशल डिस्टेंस, मास्क

ग्वालियर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
केआरजी कॉलेज के गेट पर दिखी सख्ती, बिना मास्क, सोशल डिस्टेंस और सेनिटाइजन के किसी को नहीं दिया प्रवेश - Dainik Bhaskar
केआरजी कॉलेज के गेट पर दिखी सख्ती, बिना मास्क, सोशल डिस्टेंस और सेनिटाइजन के किसी को नहीं दिया प्रवेश
  • कॉलेज में पहले दिन आए सिर्फ 18 प्रतिशत विद्यार्थी

कोविड काल के बाद आखिरकार बुधवार से कॉलेज भी शुरू हो गए हैं। पहले दिन कॉलेज में काफी चहल-पहल नजर आई है। आमतौर पर सभी कॉलेज के गेट पर कॉलेज प्रबंधन की सख्ती नजर आई है। कोविड गाइडलाइन का पालन, वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट के बाद ही कॉलेज में प्रवेश मिल सका है।

पर जो वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट नहीं ला पाए थे उनको एक दिन की मोहल्लत दे दी गई है। कॉलेज गेट तक तो सारे नियम दिखे, लेकिन कॉलेज के अंदर पहुंचते ही छात्र छात्राएं कोविड गाइड लाइन की धज्जियां उड़ाते हुए नजर आए हैं। पार्क में सोशल डिस्टेंस को भूलकर घूमते दिखे। मास्क भी उतारकर जेब में रख लिए। ज्यादातर कॉलेज में यही नजारा देखने को मिला है।

कॉलेज में अंदर का दृश्य, पहले फोटो में क्लास के बाहर बिना मास्क के बैठी छात्राएं, दूसरे फोटो में एक छात्रा सोशल डिस्टेंस भूलकर दूसरी छात्रा को गोद में उठाए है
कॉलेज में अंदर का दृश्य, पहले फोटो में क्लास के बाहर बिना मास्क के बैठी छात्राएं, दूसरे फोटो में एक छात्रा सोशल डिस्टेंस भूलकर दूसरी छात्रा को गोद में उठाए है

जीवाजी यूनिवर्सिटी की अध्ययनशालाएं और जिले के कॉलेज बुधवार से शुरू हो गए हैं। लंबे समय बाद छात्र और शिक्षक भौतिक रूप से क्लास में आमने सामने रहे। कॉलेज खुलने के साथ ही छात्रों की उपस्थित 50 प्रतिशत ही रखी जाने के सख्त आदेश है, पर अभी प्रवेश प्रक्रिया भी जारी है ऐसे में बुधवार को 18 से 20 प्रतिशत विद्यार्थी कॉलेजों में पहुंचे हैं। कॉलेजों में मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी मानते हुए कॉलेज प्रबंधन ने गेट पर ही इसका कड़ा पालन कराया। JU में विद्यार्थियों के अभिभावकों की अनुमति भी मांगी गई है। इसके लिए गूगल शीट विद्यार्थियों से शेयर कर उनकी अनुमति मांगी गई थी जो ज्यादातर छात्रों ने भरकर दे दी है।
पहले दिन कॉलेजों का क्या रहा हाल
- ग्वालियर के सबसे बड़े गर्ल्स कॉलेज में शुमार KRG (कमला राजा गर्ल्स कॉलेज) में पहले दिन का हाल मिला जुला रहा है। कॉलेज के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ छात्राओं को अंदर प्रवेश दिया गया। गेट पर ही हैंड सेनिटाइज कराए गए। सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की सलाह दी। इतना ही नहीं स्टूडेंट से वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट और परिजन का अनुमति पत्र भी देखा गया है। कॉलेज गेट से एंटर होते समय तो छात्राएं पूरे नियम में दिखीं, लेकिन अंदर कॉलेज के पार्क में पहुंचते ही मास्क उतारकर जेब में रख लिया और एक दूसरे के गले में हाथ डालकर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दीं।

MLB कॉलेज में छात्रा कों को सोशल डिस्टेंस का पालन कराकर अंदर क्लास में भेजा गया
MLB कॉलेज में छात्रा कों को सोशल डिस्टेंस का पालन कराकर अंदर क्लास में भेजा गया

गेट से अंदर पहुंचते ही भूले नियम
- शहर के MLB कॉलेज में भी बच्चों को गेट पर सख्त सुरक्षा से गुजरना पड़ा। मास्क,सोशल डिस्टेंस, सेनिटाइजर के साथ ही थर्मल गन के सामने से गुजरना पड़ा। कॉलेज में वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट भी चेक किया गया। पर कॉलेज गेट के बाद जब बच्चे क्लास में पहुंचे तो वह अपनी पूरी मस्ती मंे नजर आए। न मास्क नजर आए न ही सोशल डिस्टेंस। कॉलेज में पहले दिन 20 प्रतिशत ही बच्चे आए हैं। अभी प्रवेश प्रक्रिया भी चल रही है इसलिए छात्रों की संख्या पहले दिन कम रही है।
छात्राओं का कहना
- काफी समय हो गया था ऑनलाइन क्लासेस करते-करते। कॉलेज का पहला दिन है और बहुत अच्छा लग रहा है। ऑनलाइन पढ़ाई ठीक होती थी, लेकिन ऑफलाइन पढ़ाई का अपना अलग ही आनंद है।
रिद्दी खंडेलवाल, छात्रा केआरजी
- 12वीं पास कर पहली बार कॉलेज में आई हूं। आज पहला दिन है मैं तो बहुत खुश हूं। ऑफलाइन पढ़ाई में आप अपनी जो भी कंफ्यूजन है उसे दूर कर सकते है। इसलिए कॉलेज आने पर काफी अच्छा लग रहा है।
प्रांजल अग्रवाल, छात्रा केआरजी

खबरें और भी हैं...