पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून:बंगाल की खाड़ी में 42 दिन बाद बनेगा सिस्टम, आज से मामूली बारिश के आसार

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • दिन के तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई

बंगाल की खाड़ी में मानसून के दस्तक देने के 42 दिन बाद कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार को बनेगा। अभी उत्तरी बंगाल की खाड़ी चक्रवाती घेरा बना हुआ है जो मंगलवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होगा। साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली हवा के बीच टकराव होगा, जिससे अंचल की ओर नमी आएगी। इससे हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के मंगलवार को आसार हैं। सोमवार को सुबह से ही घटाएं छाई रहीं। केवल बूंदाबांदी ही हुई। इस दौरान मौसम कार्यालय में 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे दिन के तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई। साथ ही बीते रोज की तुलना में उमस से थोड़ा राहत लोगों ने महसूस की।

अब तक 157.4 मिमी बारिश में पिछड़े अगस्त के तीन दिन सूखे निकले
मानसून सीजन की बारिश में अब तक 157.4 मिमी पिछड़ चुके हैं। अब तक बारिश का कोटा 355.5 मिमी है। जबकि बारिश 198.1 मिमी ही हुई है। इस तरह अगस्त के तीन दिन सूखे निकल गए। अब अगस्त के 27 दिन में यदि अच्छी बारिश हुई तो ही शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाला तिघरा जलाशय भर सकेगा। पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 2.5 डिग्री गिरावट के साथ 34 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री गिरावट के साथ 26.6 डिग्री दर्ज किया गया।
आज हल्की से मध्यम बारिश होगी
मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तरी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती घेरा बना हुआ है जो अगले 24 घंटे के दौरान कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। जिस कारण बादलों को नमी मिलेगी। इससे ग्वालियर-चंबल संभाग के कुछ जिलों में अच्छी तो ग्वालियर में हल्की से मध्यम बारिश हो बुधवार को हो सकती है। इस सिस्टम के सक्रिय होने से 10 अगस्त तक बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें