पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल योजना:टंकी-प्लांट बनकर तैयार लेकिन टैंकरों से होगी पानी की सप्लाई

ग्वालियर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के प्रत्येक घर तक तिघरा का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई 320.65 करोड़ रुपए की अमृत योजना के समय पर पूरा न होने का खामियाजा शहर की बड़ी आबादी को उठाना पड़ेगा। पिछले लंबे समय से पेयजल संकट से जूझ रहे क्षेत्र के लोगाें को गर्मी के तीन महीनों में टैंकरों से पानी की सप्लाई की जाएगी। गिरते भू-जल स्तर और नई टंकियों से सप्लाई शुरू न होने के कारण गहरा रहे पेयजल संकट को देखते हुए नगर निगम के अफसरों ने 103 निजी टैंकर किराए पर लेने का फैसला लिया है। टैंकरों से पेयजल सप्लाई पर 88 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

दैनिक भास्कर ने शहर के 66 वार्डों में गिरते जल स्तर को लेकर रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसमें 120 बोरवेल का जल स्तर गिरने के साथ ही 20 सूख जाने की विस्तार से जानकारी दी गई थी। यही नहीं 47 पर सूखने का खतरा भी बताया था। यह मामला प्रकाश में आने के बाद नगर निगम ने 103 पानी के निजी टैंकर किराए पर लेने के लिए टेंडर करने करने की तैयारी शुरू कर दी है। टेंडर खुलते ही टैंकरों को पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में भेजा जाएगा।
अनुबंध को देखकर जुर्माना भी लगाएंगे
^अमृत प्रोजेक्ट के काम लेट होने के कारण टैंकर लगाना पड़ रहे हैं। यदि काम वक्त पर होते तो निगम की राशि बच सकती थी। मैं इस संबंध में प्रोजेक्ट के अनुबंध का अध्ययन करूंगा। काम लेट करने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।
-शिवम वर्मा, आयुक्त नगर निगम

तिघरा प्लांट की क्षमता नहीं बढ़ी
आयुक्त शिवम वर्मा ने बुधवार को दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या को लेकर बैठक बुलाई। उन्हें मैदानी इंजीनियरों ने बताया कि कई जगह अमृत प्रोजेक्ट की लाइन का मिलान नहीं हुआ है। यहां पर मुख्य मुद्दा तिघरा वाटर ट्रीटमेंट की क्षमता बढ़ाने का सामने आया। अभी 45 एमएलडी की क्षमता का प्लांट है। अमृत प्रोजेक्ट में इसे 52 करना है। यह काम अमृत प्रोजेक्ट का काम करने वाली कंपनी ने पूरा नहीं किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें