पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The City Is Ready To Welcome The Vaccine, Enthusiasm Is High, 41 Booths Built At 26 Centers Will Be Available Here

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना को मात देने तैयार है शहर:वैक्सीन के वेलकम को तैयार शहर, उत्साह चरम पर, 26 सेंटर पर बनाए गए 41 बूथ, यहीं लगेगी वैक्सीन

ग्वालियर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन के लिए तैयार क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार पर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन के लिए तैयार क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार पर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
  • क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार में सभी तैयारियां पूरी, 15 जनवरी को आएगी वैक्सीन
  • तीन संभाग के 13 जिलों में यहीं से बांटी जाएगी वैक्सीन

खबर तो अच्छी है 16 जनवरी से वैक्सीनेशन होने जा रहा है। ग्वालियर रीजन में इसको लेकर उत्साह है। कोरोना के भय से संभलकर ड्यूटी करने वाले वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान सिटी सेंटर में सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। ग्वालियर में सड़क मार्ग से वैक्सीन आएगी। यहां से ग्वालियर, चंबल व सागर संभाग के 13 जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। जिले में वैक्सीन लगाने के लिए 26 सेंटर पर 41 बूथ बनाए गए हैं। कई स्थान ऐसे होंगे जहां, एक से अधिक बूथ होंगे। बुधवार को संभागीय आयुक्त, कलेक्टर व सीएमएचओ ने क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार पर तैयारियों का जायजा लिया।

हर जिले की अलग टेबल, यहीं से मिलेगी वैक्सीन

वैक्सीन का आवंटन क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार से बिल्कुल उसी तरह होगा जैसे आम चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन बांटी जाती है। हर जिले की अलग से टेबल बनाई गई है। ग्वालियर, चंबल व सागर संभाग की 13 जिलों की 13 टेबल बनाई गई हैं। हर टेबल पर एक अधिकारी की ड्यूटी होगी और यहीं से संबंधित जिले के स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मौजूदगी में वैक्सीन सौंपी जाएगी।

पहला टीका किसे अभी तय नहीं

ग्वालियर में 15 जनवरी दोपहर 12 बजे तक वैक्सीन आ जाएगी। 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने के पहले चरण का शुभारंभ होगा। अब सवाल उठता है कि शहर का वह कौन पहला नागरिक होगा जिसे की सबसे पहली वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। इसको लेकर अभी तक कोई लिस्ट नहीं बनी है। अभी तक यह किसी को नहीं बताया गया है कि किसे कब और कहां वैक्सीन लगाई जाएगी।

पहले चरण में 11815 को लगेगी वैक्सीन

जिला टीकाकरण अधिकारी आरके गुप्ता ने बताया कि शहर में पहले चरण में 11815 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी। इसमें अकेले जेएएच के 3000 हजार स्वास्थ्य कर्मचारी हैं, जबकि 1200 आरजेएन अपोलो स्पेक्ट्रा के लोग होंगे।

2 से 8 डिग्री के तापमान में रहेगी वैक्सीन

वैक्सीन को रखने के लिए भंडार गृह में 2 से 8 डिग्री के बीच का तापमान से किया गया है। जिन बॉक्स में वैक्सीन को अन्य टीकारण सेंटर व जिले के 41 बूथ तक पहुंचाया जाएगा, उसमें भी तापमान इसी डिग्री के बीच सेट होगा।

गुरुवार को सीएम, वीसी कर करेंगे समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वैक्सीन अभियान के संबंध में गुरुवार दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, धर्म गुरुओं, सामाजिक संगठनों, जन-प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे।

25 जनवरी तक फ्रंटलाइन वर्कर्स के रजिस्ट्रेशन होंगे

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर, जिनमें पुलिसकर्मी, सुरक्षाकर्मी, होमगार्ड, सफाई कर्मी के रजिस्ट्रेश्न के लिए 25 जनवरी लास्ट डेट घोषित की गई है। ऐसे वर्कर की अनुमानित संख्या 6 लाख के लगभग मानी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser