पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The Corporation Will Pick Up The Garbage From Tomorrow By Taking The Vehicle Takeover Of The EcoGreen Company, The Collector Issued The Order In Section 144

सिस्टम की सफाई:ईकोग्रीन कंपनी के वाहन टेकओवर कर कल से कचरा उठाएगा निगम का अमला, कलेक्टर ने धारा 144 में जारी किया आदेश

ग्वालियर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में सफाई को लेकर करीब एक महीने की परेशानी और ईकोग्रीन कंपनी के कर्मचारियों की हड़ताल के बाद अब नगर निगम का अमला ही घरों से कचरा एकत्रित करेगा। इसके लिए कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने शनिवार को धारा 144 के तहत यह आदेश जारी किए हैं।

निगम ने सोमवार से कचरा उठाने की तैयारी कर ली है। निगम ईकोग्रीन कंपनी के वाहन और सेंटर टेकओवर करेगा और फिर अपने अमले से कचरा उठवाएगा। प्लान के अनुसार निगम प्रशासन, ईकोग्रीन कंपनी के वाहन और कचरा सेंटरों को रविवार से टेकओवर करेगा।

निगमायुक्त संदीप माकिन ने बाल भवन में बैठक बुलाकर टेकओवर प्लान को अंतिम रूप दिया। इसके तहत वाहनों पर अब ईकोग्रीन कंपनी के साथ नगर निगम के नाम स्टीकर भी दिखाई देगा। इसकी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निगम आयुक्त श्री माकिन ने इसके लिए रविवार सुबह 9:30 बजे ईकोग्रीन कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर आकर्षदत्त शर्मा को बुलाया है। प्लान की पूरी जानकारी संभागायुक्त एवं प्रशासक आशीष सक्सेना के पास संकल्प के लिए पहुंचाई गई है।

9 दिन से हड़ताल के कारण नहीं हो पा रहा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन

नौ दिन से ईको ग्रीन कंपनी की हड़ताल चल रही है। उनके वाहन डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने नहीं निकल रहे हैं। इससे शहर में कचरा ही कचरा पड़ा हुआ है। हालांकि नगर निगम ने तीन शिफ्टों में कचरा उठाना शुरू कर दिया है। शनिवार शाम को निगम आयुक्त को सिटी सेंटर क्षेत्र में दो जगह कचरा पड़े होने की सूचना मिली थी। वहां 15 मिनट में वाहन पहुंचे और कचरा हटा दिया गया। आयुक्त ने शाम को कलेक्टर से एक बार फिर फोन पर बात की। उन्होंने आग्रह किया कि आईपीसी की धारा 133 के तहत कार्रवाई कराई जाए। इसमें सीधे चायना की कंपनी पर मामला बनेगा।

निगम कंपनी से पैसा वसूलेगी
शहर साफ रहे, कहीं पर भी गंदगी न रहे। यह हम सब की जिम्मेदारी है। ईकोग्रीन कंपनी के काम न करने की स्थिति में नगर निगम जिम्मेदारी लेगी। जितने दिन भी निगम ईकोग्रीन का काम शहर में करेगी, उतने दिन का खर्चा बाद में कंपनी से निगम वसूलेगा। ऐसा अनुबंध में प्रावधान है और हम वैसा ही करने जा रहे हैं।
-आशीष सक्सेना, संभागायुक्त एवं प्रशासक

निगम आज से संभालेगा जिम्मेदारी
ईकोग्रीन कंपनी के वाहन और कचरा सेंटर को रविवार को टेकओवर करने का प्लान बना लिया गया है। उनके वाहनों को निगम का स्टाफ चलाएगा और कचरा उठाएगा। वैसे अभी हम तीन पालियों में हम कचरा उठवा रहे हैं। शनिवार को 400 टन कचरा उठवाकर साइट पर पहुंचाया गया है। ईकोग्रीन को लेकर संकल्प पारित हो गया है।
-संदीप माकिन, आयुक्त, नगर निगम

ऐसे करेंगे टेकओवर

  • आयुक्त ने बैठक लेकर सफाई व्यवस्था के लिए कंपनी के 110 वाहनों में से 90 वाहन लेने का तय किया है।
  • 40 प्रतिशत वाहनों की चाबी ईकोग्रीन प्रोजेक्ट हैड आकर्षदत्त शर्मा के पास हैं। शेष की नहीं है, जो वेंडर्स ले गए हैं। इसके लिए श्री शर्मा पहले मदाखलत के उपायुक्त सत्यपाल सिंह चौहान से मिलेंगे। वहां से चाबियों को लेने की प्लानिंग होगी। नहीं मिलने पर वाहनों को खींचकर लाया जाएगा।
  • आयुक्त ने इस पूरी कार्रवाई के लिए अपर आयुक्त सहित वर्कशाॅप, मदाखलत, स्वास्थ्य विभाग के अमले को शामिल किया है, जिससे विवाद की स्थिति नहीं बने।
  • आगे काम करने के लिए उपायुक्त एपीएस भदौरिया और सहायक यंत्री अरविंद चतुर्वेदी को जिम्मेदारी दी गई है।

कंपनी के नाम पर काम करेगा निगम
अनुबंध के अनुसार तीन विकल्प पर काम किया जा सकता है। पहला कंपनी को टर्मिनेट कर दिया जाए। तब भी तीन महीने तक कंपनी ही काम करेगी। दूसरा कंपनी किसी दूसरी कंपनी को काम सौंप सकती है। दोनों ही संभव नहीं लग रहे। तीसरा विकल्प बचता है कि कंपनी का नाम बना रहे और नगर निगम काम करती है। इस आधार पर ही नगर निगम काम करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें