पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The Craft Market Will Also Start And End Before The Launch Of The Trade Fair For The First Time.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्वालियर व्यापार मेला:पहली बार व्यापार मेले के शुभारंभ से पहले शिल्प बाजार शुरू होकर खत्म भी हो जाएगा

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेले के खानपान और मनोरंजन सेक्टर में तेजी से काम चल रहा है। - Dainik Bhaskar
मेले के खानपान और मनोरंजन सेक्टर में तेजी से काम चल रहा है।
  • 10 फरवरी से 31 मार्च तक मेला लगाने की बात कही गई
  • व्यापारी पहुंच गए दुकानें लगना शुरू आदेश नहीं आया

ग्वालियर व्यापार मेला काे लेकर पहली बार ऊहापाेह की स्थिति है। मेला प्राधिकरण का दावा था कि 10 फरवरी तक मेला शुरू करा देंगे। इसे लेकर कलेक्टर के जरिए एक प्रस्ताव भी एमएसएमई मंत्रालय को भेजा गया था। इसमें 10 फरवरी से 31 मार्च तक मेला लगाने की बात कही गई। इस प्रस्ताव के आधार पर एमएसएमई मंत्रालय अभी तक निर्णय नहीं ले सका है।

उधर, हस्त शिल्प विकास निगम द्वारा लगाया जाने वाला शिल्प मेला 1 फरवरी से शुरू हो जाएगा और 10 फरवरी तक खत्म भी हो जाएगा। हालांकि इसका विधिवत शुभारंभ 2 फरवरी को शाम 4 बजे राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिल्पी दीपक विश्वकर्मा और केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय की अतिरिक्त विकास आयुक्त मुदिता मिश्रा की मौजूदगी में होगा।

उधर, सरकार की इस उदासीनता के विपरीत काराेबारी अपनी दुकानें मेला परिसर में सजा रहे हैं। साॅफ्टी, मिठाई कारोबारी से लेकर कुछ झूले वाले भी आ चुके हैं। दिक्कत ये है कि जब तक प्राधिकरण दुकानों का अलॉटमेंट नहीं करेगा, तब तक बिजली-पानी और सफाई से जुड़ीं व्यवस्थाएं नहीं हाे सकेंगी।

दूसरी ओर मेले के शुभारंभ पर भी स्थिति साफ नहीं है। मेला प्राधिकरण के अधिकारियाें का कहना है कि यदि मेला लगाने का आदेश अगले कुछ दिन में आ गया तो भी 10 फरवरी से मेला शुरू नहीं हाे सकेगा, क्योंकि दुकानों का अलॉटमेंट, पुताई एवं अन्य व्यवस्थाओं के टेंडर आदि कार्यों में 20 से 25 दिन लगेंगे। जाहिर है कि देरी होने की वजह से फरवरी के समाप्त होने तक मेला शुरू होने की स्थिति में आ पाएगा। सवाल ये है कि मार्च में गर्मी में मेले में दिन में सैलानी कैसे उमड़ेंगे। अभी तक मेला दिसंबर से जनवरी के बीच और फरवरी के पहले सप्ताह तक लगता रहा है। सर्दी में दिनभर सैलानी मेला घूूमते थे और शाम तक भीड़ रहती थी लेकिन पहली बार इसकी अवधि बदलने की वजह से मेले में होने वाले एक हजार करोड़ के कारोबार पर भी संकट मंडरा रहा है।

शिल्प मेले में 70 दुकानें, 10 दिन लगेगा: हस्त शिल्प विकास निगम द्वारा लगाया जाने वाला शिल्प मेला 1 फरवरी से शुरू होगा और 10 फरवरी तक चलेगा। इसमें कुल 70 दुकानें हैं।

मेला शुरू कराने के नहीं मिले आदेश

अभी तक हमें व्यापार मेला शुरू कराने के लिए शासन की ओर से निर्देश नहीं मिले हैं। हम निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। निर्देश मिलने के बाद मेला शुरू करने में 20 से 25 दिन लगेंगे, क्योंकि दुकानों का अलाटमेंट, टेंडर और बिजली-पानी कनेक्शन में बहुत समय लगता है।

-एनएल श्रीवास्तव, सचिव, व्यापार मेला प्राधिकरण

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें