वैक्सीन हुई शॉट:संकट गहराया पांच दिन में फर्स्ट डोज के 100 प्रतिशत का टारगेट कैसे होगा पूरा

ग्वालियर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • - सोमवार को 3430 वैक्सीन ही बची थीं

ग्वालियर में वैक्सीनेशन पर अब डोज खत्म होने का संकट मंडराने लगा है। सोमवार को 3430 कुल डोज थे। शाम होते-होते 3100 डोज यूज हो चुके हैं। ऐसे में अब पांच दिन में वैक्सीन के फर्स्ट डोज का 100 प्रतिशत का टारगेट कैसे पूरा होगा यह अपने आप में सवाल है। माना जा रहा है कि मंगलवार दोपहर तक वैक्सीन की डोज ग्वालियर आ जाएंगी। ऐसे में वैक्सीनेशन को वापस गति मिलेगी, लेकिन जब तक टीके नहीं आते हैं चिंता बनी रहेगी।
सबसे बड़ी चिंता 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्द दिवस की है। इस दिन सरकार वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाकर 1 लाख लोगों को टीका लगाने का टारगेट लेकर चल रही है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा इस वैक्सीन संकट को दूर करने के लिए बातचीत कर रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता का कहना है कि जल्द वैक्सीन की उपलब्धा पूरी हो जाएगी और सारे टारगेट पूरे होंगे।
अब तक 12 लाख 70 हजार को लग चुका है पहला डोज
- ग्वालियर में अब तक 12 लाख 70 हजार लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। जिले में वोटरों की संख्या 15 लाख 71 हजार है। ऐसे में 3 लाख लोगों को वैक्सीन का डोज लगाकर प्रशासन 18 सितंबर तक वैक्सीनेशन का पहला डोज का 100 प्रतिशत पूरा करना चाहती है, लेकिन वैक्सीन की लगातार कमी से यह टारगेट होता नजर नहीं आ रहा है। इन 3 लाख लोगों में से 12 से 15 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो जॉब, पढ़ाई या अन्य किसी काम से जिले से बाहर हैं। जिन्होंने अन्य शहर व जिले में टीका लगवा लिया है।
प्रधानमंत्री के जन्ददिवस पर महाअभियान
- 17 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिवस है। ऐसे में प्रदेश सरकार 17 सितंबर को वैक्सीनेशन का महाअभियान मनाने जा रही है। इस दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। अफसरों का कहना है कि जल्द वैक्सीन के डोज ग्वालियर पहुंच जाएंगे। महाअभियान के लिए कोई कमी नहीं है। 17 को महा टीकाकरण अभियान होगा और लक्ष्य भी पूरा किया जाएगा।
मंगलवार को 30 हजार लोगों को वैक्सीन का टारगेट
- सोमवार को जिले में 3430 वैक्सीन के डोज थे। सोमवार शाम तक 3100 लोगों को वैक्सीन लगी है। ऐसे में सीमित संख्या में डोज बचे हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता का कहना है कि मंगलवार को 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। मंगलवार दोपहर 12 बजे तक वैक्सीने के नए डोज ग्वालियर पहुंच जाएंगे।

खबरें और भी हैं...